उत्तर प्रदेश

कृषक अपने बैंक खाते का आधार सीडेड/एन0पी0सी0आई0 से लिंक, भूलेख अंकन, ओपेन सोर्स एवं ई-केवाईसी प्रत्येक दशा में अवश्य करा लें – उप कृषि निदेशक

बरेली, 17 अगस्त। उप कृषि निदेशक श्री दीदार सिंह की अध्यक्षता में कल  किसान दिवस विकास भवन सभागार में सम्पन्न हुआ।
उप कृषि निदेशक ने कहा कि पी0एम0 किसान योजना के अन्तर्गत 14वीं किस्त प्राप्त करने के लिए कृषक अपने बैंक खाते का आधार सीडेड/एन0पी0सी0आई0 से लिंक, भूलेख अंकन, ओपेन सोर्स एवं ई-केवाईसी प्रत्येक दशा में अवश्य करा लें।
मुख्य पशु चिकित्सा अधिकारी डॉ0 मेघ श्याम ने विभाग द्वारा संचालित योजनाओं की जानकारी कृषकों को उपलब्ध करायी, जिसमें बताया कि पशुचिकित्साल्यों में ओ0पी0डी0 की सुविधा उपलब्ध है कृषक बन्धु अपने विकासखण्ड में स्थापित पशुचिकित्सालय में जाकर इसका लाभ प्राप्त कर सकते हैं, साथ ही पशु चिकित्सा मोबाइल बैन 1962 के बारे में भी जानकारी दी।
वरिष्ठ वैज्ञानिक कृषि विज्ञान केन्द्र डा0 शार्दुल ने कृषकों को आय को बढ़ाने के उद्देश्य से मुर्गी पालन के लिए नयी नस्लों के विकास किये जाने के सम्बन्ध में जानकारी दी। वरिष्ठ वैज्ञानिक कृषि विज्ञान केन्द्र डा0 वाणी यादव ने कहा कि धान की रोपाई का कार्य लगभग पूर्ण हो चुका है, धान की फसल के बचाव हेतु कृषकों को जानकारी दी और कृषकों को मृदा की जॉच के आधार पर ही पोषक तत्वों के प्रयोग करने की सलाह दी, इनमें से नाइट्रोजन, फास्फोरस, पोटाश प्रमुख पोषक तत्व है इसकी आवश्यकता फसलों की वृद्धि एवं विकास के लिए अत्यधिक मात्रा में होती है।
अग्रणी जिला प्रबंधक, बैंक ऑफ बड़ौदा ने कृषकों को जानकारी दी कि यदि कृषकगण रू0 160000 (रू0 एक लाख साठ हजार) तक के कृषि ऋण लेने पर कृषकों को अपनी भूमि बंधक नहीं करानी होती है। कृषकों द्वारा अपनी सुझाव/समस्याऐं रखी गयी, कृषक श्री अरूण कुमार द्वारा शिकायत की गयी कि गन्ना सहकारी समितियों के द्वारा सर्वे रिपोर्ट में किसी अन्य किसानों के नाम अंकित कर दिये गये है, जबकि सर्वे रिपोर्ट मॉगने पर सुपरवाइजर द्वारा सर्वे रिपोर्ट उपलब्ध नहीं करायी गयी। कृषक श्री विनोद चौधरी द्वारा शिकायत की गयी कि ग्राम माधौपुर में चकबन्दी का कार्य गलत तरीके से किया जा रहा हैं, चकबन्दी के कार्य को नियमानुसार कराये जाने की मॉग की गयी।
   किसान दिवस में कृषि विभाग, विद्युत विभाग, सिंचाई विभाग, नलकूप विभाग, गन्ना विभाग, जनपद बरेली के प्रगतिशील कृषक सहित अन्य सम्बंधित विभाग के अधिकारी उपस्थित रहे।
बरेली से अखिलेश चन्द्र सक्सेना की रिपोर्ट
नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... -------------------------
E-Paper