कॉमनवेल्थ गेम्स में नए रिकॉर्ड के साथ सुधीर ने जीता पैरा लिफ्टिंग में गोल्ड

बर्मिंघम: पैरापावरलिफ्टर सुधीर ने गुरुवार, 4 अगस्त को बर्मिंघम में कॉमनवेल्थ गेम्स 2022 में गोल्ड मेडल जीतने के साथ रिकॉर्ड बना दिया है। वे भारत के स्वर्ण पदक तालिका में शामिल हो गए क्योंकि उन्होंने एक नए रिकॉर्ड के साथ पुरुषों की हैवीवेट स्पर्धा जीती। सुधीर हरियाणा के सोनीपत के रहने वाले हैं, उन्होंने 212 किग्रा के अपने दूसरे वेटलिफ्ट के साथ एक नया राष्ट्रमंडल खेलों का रिकॉर्ड बनाया। उन्होंने 134.5 अंक जीते जिससे उन्हें स्वर्ण पदक हासिल करने में मदद मिली।

सुधीर ने अपने तीसरे और अंतिम प्रयास में 217 किग्रा का व्यक्तिगत सर्वश्रेष्ठ भार उठाया, लेकिन वे सफल नहीं हो सके। हालांकि, उनका दूसरा प्रयास स्वर्ण पदक के लिए काफी था। सुधीर ने अपने अभियान की शुरुआत 208 किग्रा के सफल वेटलिफ्ट के साथ की।

इसके साथ ही सुधीर बर्मिंघम में राष्ट्रमंडल खेलों में पदक जीतने वाले पहले भारतीय पैरा-एथलीट भी बने। नाइजीरिया के इकेचुकु ओबिचुकु ने 187 किग्रा के सर्वश्रेष्ठ वेटलिफ्ट के साथ रजत पदक जीता जिसके लिए उन्होंने 133.6 अंक हासिल किए। सुधीर ने 2018 से एशियाई पैरा खेलों में कांस्य पदक भी जीता है। 27 वर्षीय ने 2013 में पैरा पावरलिफ्टिंग की थी, उनको पोलियो के प्रभाव के कारण इस कैटेगरी में खेलने का मौका मिला। सुधीर एशियाई पैरा खेलों में भी भाग लेंगे, जिसे सितंबर 2023 तक के लिए स्थगित कर दिया गया था। उन्होंने इस खेल के के लिए क्वालीफाई कर लिया है।

 

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... ------------------------- ------------------------------------------------------ -------------------------------------------------------- ------------------------------------------------------------------- --------------------------------------------- --------------------------------------------------------------- --------------------------------------------------------- --------------------------------------------------------------------------   ----------------------------------------------------------- -------------------------------------------------- -----------------------------------------------------------------------------------------
----------- -------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------
E-Paper