Featured NewsTop Newsदेशराज्य

क्वाड समूह ने हिंद-प्रशांत क्षेत्र में बुनियादी सहायता के लिए 50 बिलियन अमरीकी डालर प्रदान किये

नई दिल्ली: क्वाड देशों ने हिंद-प्रशांत क्षेत्र में बुनियादी ढांचे के समर्थन और कुल 50 अरब डॉलर से अधिक के निवेश की घोषणा की है। संयुक्त राज्य अमेरिका, भारत, ऑस्ट्रेलिया और जापान ने अपने शिखर सम्मेलन के बाद एक संयुक्त बयान जारी किया, जिसमें “बुनियादी ढांचे पर सहयोग बढ़ाने के लिए अपनी सामान्य प्रतिबद्धता की पुष्टि की गई, जो हिंद-प्रशांत क्षेत्र में उत्पादकता और समृद्धि को बढ़ावा देने के लिए महत्वपूर्ण है।

प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी, अमेरिकी राष्ट्रपति जो बिडेन, ऑस्ट्रेलियाई प्रधान मंत्री एंथनी अल्बानीज और जापानी प्रधान मंत्री फुमियो किशिदा ने क्वाड लीडर्स शिखर सम्मेलन के लिए जापान में मुलाकात की। नेताओं ने कहा कि वे “वित्तीय चिंताओं को संबोधित करने के लिए प्रतिबद्ध हैं जो महामारी के कारण कई देशों में बढ़ गई हैं।

क्वाड नेताओं ने “क्षेत्रीय और डिजिटल कनेक्टिविटी, स्वच्छ ऊर्जा और जलवायु लचीलापन जैसे पहचाने गए क्षेत्रों में सहयोग को गहरा करने और पूरक कार्यों को आगे बढ़ाने का भी वादा किया, जिसमें ऊर्जा से संबंधित सुविधाओं में आपदा लचीलापन शामिल है, जो क्षेत्र में टिकाऊ और समावेशी विकास में योगदान करने के लिए हिंद-प्रशांत पर आसियान आउटलुक सहित क्षेत्र की प्राथमिकताओं को दर्शाता है।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... -------------------------
E-Paper