छुट्टी की तारीख में हुआ बदलाव, अब इस दिन बंद रहेंगे शेयर बाजार, बैंकों में रहेगी 2 दिन छुट्टी

नई दिल्‍ली. बकरीद के मौके पर शेयर बाजार में होने वाली छुट्टी (Bakrid share market Holiday) की तारीख में परिवर्तन कर दिया है. अब 29 जून को अवकाश रहेगा. पहले बकरीद के मौके पर 28 जून को छुट्टी की घोषणा की गई थी. उस घोषणा को अब रद्द कर दिया गया है. आज यानी 27 जून को आरबीआई ने जानकारी दी की अब गवर्नमेंट सिक्योरिटी, फॉरेक्स और मनी मार्केट में पर 29 जून को कारोबार नहीं होगा. 29 जून को होने वाले सभी सेटलमेंट अब अगले कारोबारी दिवस 30 जून को निपटाए जाएंगे. इसी तरह एनएसई ने भी शेयर बाजार के अवकाश को संशोधित कर दिया है. अब बाजारों में 29 तारीख को कारोबार नहीं होगा. पहले 28 तारीख को अवकाश का ऐलान किया गया था. इस वजह से जून माह की एक्सपायरी एक दिन पहले 28 जून को की जाएगी. कमोडिटी मार्केट भी 29 जनू को बंद रहेंगे.

वहीं, बकरीद के अवसर पर बैंकों में 28 और 29 जून को अवकाश रहेगा. पूरे देश में दोनों दिन बैंक बंद नहीं रहेंगे. कुछ शहरों में 28 जून को बकरीद मनाए जाने के कारण कल छुट्टी रहेगी तो जिन शहरों में 29 जून को बकरीद मनाई जाएगी, वहां परसों बैंक नहीं खुलेंगे.

CNBC TV18 हिंदीकी एक‍ रिपोर्ट के अनुसार, रिजर्व बैंक ने एक बयान में कहा कि महाराष्ट्र सरकार ने 29 जून 2023 को सार्वजनिक अवकाश घोषित किया है. इसी के चलते 28 जून को घोषित किया गया अवकाश रद्द कर दिया गया है. इसी आधार पर 29 जून को गवर्नेमेंट सिक्योरिटीज, फॉरेन एक्सचेंज, मनी मार्केट और रुपया इंट्रेस्ट रेट डेरीवेटिव में कोई ट्रांजेक्शन या सेटलमेंट नहीं होगा. 29 जून को होने वाली सभी सेटलमेंट अगले कारोबारी दिवस यानि 30 जून 2023 को पूरे किए जाएंगे.

बकरीद के मौके पर बेलापुर, जम्मू, कोच्चि, मुंबई, नागपुर, श्रीनगर, तिरुवनंतपुरम में बैंक 28 जून को बंद रहेंगे. इसी तरह 29 जून को नई दिल्ली, श्रीनगर, चंडीगढ़, इम्फाल, जयपुर, अहमदाबाद, अगरतला, बेंगलुरु, आइजोल, पणजी, पटना, चेन्नई, देहरादून, हैदराबाद, रांची, जम्मू, कोलकाता, लखनऊ, शिलांग, शिमला, भोपाल, गुवाहाटी और कानपुर में बैंकों में अवकाश रहेगा.

 

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... -------------------------
E-Paper