जल्द महसूस करने लगते हैं थकान और सिरदर्द तो हो सकती है इस विटामिन की कमी, इन फूड्स का करें सेवन

नई दिल्ली. अच्छे स्वस्थ्य शरीर और अच्छी फिटनेस के लिए जरूरी है कि हम एक हेल्दी डाइट लें. विटामिन्स और मिनरल्स हमारे स्वास्थ्य के लिए बेहद जरूरी होते हैं. अगर हमारे शरीर में इनकी कमी हुई तो इससे शरीर कई तरह की बीमारियों से ग्रसित हो सकता है. कई बार डेली रूटीन लाइफ में अक्सर हम सिर दर्थ और जल्दी थकान की समस्या का सामना करते हैं लेकिन इसे सामान्य समझ कर इग्नोर कर देते हैं. लेकिन ऐसा नहीं है यह कोई सामान्य समस्या नहीं है बल्कि यह इस बात का संकेत है कि आपके शरीर को जरूरी विटामिन और मिनरल्स नहीं मिल रहे हैं.

क्लीवलैंड क्लीनिक की खबर के अनुसार विटामिन बी 12 एक ऐसा विटामिन है जो हमारे शरीर के लिए बेहद जरूरी है. इसकी कमी से कई तरह की दिक्कतें हें हमें रोजमर्रा की जिंदगी में फेस करने पड़ते हैं. विटामिन बी 12 हमारे शरीर को कई तरह की बीमारियों और संक्रमण से बचाता है. इसकी कमी हमारे दिमाग और नर्वस सिस्टम को भी प्रभावित करती है. अगर आप थोड़ी सी मेहनत करने पर थक जाते हैं या फिर आपको बार बार सिरदर्द की दिक्कत होती है तो यह भी विटामिन बी 12 की कमी का एक बड़ा संकेत है.

आपको बता दे कि विटामिन बी-12 हमारे शरीर में रेड ब्लड सेल्स और डीएनए को बनाने में एक अहम रोल निभाता है. अगर शरीर में इसकी मात्रा कम होती है तो एनर्जी लेवल तेजी से डाउन होता है और कमजोरी महसूस होने लगती है इसके साथ ही सांस लेने में भी समस्या होती है. ये विटामिन बी 12 के कम होने के प्राथमिक लक्षण हैं इसलिए इन्हें भूलकर भी इग्नोर नहीं करना चाहिए और इस संबंध में तुरंत अपने हेल्थ एक्सपर्ट से सलाह लेनी चाहिए.

– त्वचा का पीला पड़ना
– जीभ में दाने होना
– जीभ का लाल हो जाना
– मुंह में छालों का हो जाना
– आंखो की रोशनी कमजोर होना
– डिप्रेशन, कमजोरी महसूस करना
– सांस का जल्दी फूलना
– सिरदर्द बने रहना
– कान का बार बार बजना
– भूख न लगना

हेल्थ विशेषज्ञ अच्छी हेल्थ के लिए अंडे के सेवन की सलाह देते है. बता दें कि अगर आप विटामिन बी 12 की कमी का एहसास करते हैं तो आपको अंडे का सेवन करिए. अगर आप डेली 2 अंडे का सेवन करते हैं तो इससे आप विटामिन बी 12 की कमी को 46 प्रतिशत पूरा कर सकते हैं.

सोयाबीन भी विटामिन बी12 का एक उच्च स्रोत है. इसकी कमी को पूरा करने के लिए आप चने के साथ इसका उपयोग कर सकते हैं.

विटामिन बी 12 दही में भी पाया जाता है. दही विटामिन बी 12 की कमी को पूरा करने के साथ साथ आपके स्किन को भी निखारता है.

अच्छी फिटनेस के लिए कई लोग ओट्स का सहारा लेते हैं. इसमें भी अच्छी मात्रा में विटामिन और फाइबर पाया जाता है.
विज्ञापन

डेली दूध पीना हेल्थ के लिए काफी लाभदायक होता है. दूध में भी विटामिन बी 12 की भरपूर मात्रा पाई जाती है. इसे अपनी डाइट में शामिल करके आप इसकी कमी को दूर कर सकते हैं.

अपनी डाइट में पनीर को शामिल करें. इससे भी शरीर में विटामिन बी 12 बढ़ेगा

हरी सब्जियां विटामिन्स और मिनरल्स का उच्च स्रोत होती हैं इसलिए आपको ताजी सब्जियों का सेवन करना चाहिए.
मीट खाने वाले लोग अपनी डाइट में झींगा मछली और साल्स मछली को भी शामिल कर सकते हैं.

 

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... -------------------------
-----------------------------------------------------------------------------------------------------
-------------------------------------------------------------------------------------------- --------------------------------------------------------------------------------------------------------------------
E-Paper