उत्तर प्रदेश

जिलाधिकारी की अध्यक्षता में औद्योगिक आस्थान सुखपालनगर में जिला उद्योग बन्धु की बैठक सम्पन्न।

डा० एस० के० पाण्डेय
प्रतापगढ़, 30 अगस्त।

जिलाधिकारी प्रकाश चन्द्र श्रीवास्तव की अध्यक्षता में औद्योगिक आस्थान सुखपालनगर में जिला उद्योग बन्धु की बैठक सम्पन्न हुई।

बैठक में उपायुक्त उद्योग अजय कुमार त्रिपाठी ने बताया कि ‘एक जनपद एक उत्पाद’ योजना में बैंकों को 14 आवेदन पत्र प्रेषित किये गये हैं, जिनमें से 05 आवेदन पत्र स्वीकृत किये गये लेकिन बैकों द्वारा किसी भी आवेदन पत्र पर ऋण वितरण नहीं किया गया।

इस बात पर जिलाधिकारी ने नाराजगी व्यक्त करते हुये एलडीएम व बैंकों के समन्वयकों को निर्देशित किया कि जल्द से जल्द ऋण वितरण की कार्यवाही पूर्ण करायी जायें एवं बैंकों में प्रेषित अन्य पत्रावलियों की जांच कर समस्त प्रक्रिया को पूर्ण कराते हुये स्वीकृति की कार्यवाही की जाये।

इसी प्रकार मुख्यमंत्री युवा स्वरोजगार योजना में विभिन्न बैंकों को 45 आवेदन पत्र प्रेषित किये गये हैं जिनमें से 17 आवेदन स्वीकृत किये गये।

प्रधानमंत्री रोजगार सृजन कार्यक्रम के तहत 77 आवेदन पत्र बैंकों को प्रेषित किये गये हैं, जिनमें से 33 आवेदन स्वीकृत किये जा चुके हैं।

योजनाओं की समीक्षा में जिलाधिकारी ने उपायुक्त उद्योग, जिला अग्रणी बैंक प्रबन्धक एवं बैंकों के प्रतिनिधियों को निर्देशित करते हुये कहा कि जिला उद्योग बन्धु की बैठक में योजना से सम्बन्धित लाभार्थियों को अवश्य बुलाया जाये जिससे यह पता चल सके कि किन कारणों से लाभार्थियों के ऋण पत्रावलियों लम्बित हैं, जिससे उनकी समस्याओं का निराकरण किया जा सके।

उन्होने यह भी निर्देशित किया कि योजनाओं से सम्बन्धित बैंकों में क्या-क्या कागजात लगेगें उसकी फ्लैक्सी/बैनर सम्बन्धित कार्यालय/बैंक में लगाया जाये जिससे लाभार्थी को पता चल सके कि हमें कौन-कौन से कागजात लगाने है।

उन्होने निर्देशित किया कि बैंकों में लम्बित ऋण पत्रावलियों का जल्द से जल्द निस्तारण करायें जिससे केन्द्र एवं प्रदेश सरकार द्वारा संचालित योजना का लाभ लाभार्थियों को दिया जा सके।

बैठक में बताया गया कि औद्योगिक आस्थान सुखपालनगर के भूखण्ड संख्या सी-3 का आवंटन मीरा शुक्ला पत्नी बृजेश कुमार शुक्ला निवासी रेडी नौबस्ता को जिला उद्योग बन्धु की बैठक के माध्यम से किया गया था। इकाई स्वामिनी मीरा शुला द्वारा भूखण्ड संख्या सी-3 का हस्तान्तरण विजय कुमार मौर्य पुत्र स्व0 भीष्म मौर्य संगम बिहार कालोनी नई दिल्ली के पक्ष में करने हेतु प्रार्थना पत्र 18 अगस्त 2023 को दिया था, जिस पर जिलाधिकारी ने उपायुक्त उद्योग को आवश्यक कार्यवाही करने हेतु निर्देशित किया।

इसी प्रकार औद्योगिक आस्थान सुखपालनगर के भूखण्ड संख्या सी-7 का आवंटन साधना साहू पत्नी संतोष साहू कटरा मेंदनीगंज पार्टनर प्रमिला यादव पुत्री रामपति यादव ग्राम हमीदपुर पो0 सरैन जनपद आजमगढ़ मेसर्स आरती इण्डस्ट्रीज प्रतापगढ़ को जीआई सीट का उद्योग (टिन चद्दर) हेतु दिनांक 28.10.2020 को जिला उद्योग बन्धु की बैठक के माध्यम से किया गया था। इकाई के पार्टनर द्वारा भूखण्ड संख्या सी-7 के पार्टनरशिप को प्रोपराइटरशिप में परिवर्तित करने का प्रस्ताव समिति के समक्ष प्रस्तुत किया गया, जिस पर आवश्यक कार्यवाही हेतु उपायुक्त उद्योग को निर्देशित किया गया।

उन्होने अधिकारियों को निर्देशित किया कि उद्यमियों/व्यापारियों की समस्याओं को प्राथमिकता के आधार पर निस्तारण कराया जाये।

बैठक के दौरान चेम्बर ऑफ इण्डस्ट्रीज वेलफेयर सोसायटी के सचिव अनुराग खण्डेलवाल ने औद्योगिक आस्थान सुखपालनगर में बाउण्ड्रीवाल एवं जल निकासी कराये जाने के सम्बन्ध में अवगत कराया और कहा कि जल निकासी न होने से बद्बू होती है, जिस पर जिलाधिकारी ने उपायुक्त उद्योग को निर्देशित किया कि बाउण्ड्रीवाल एवं जल निकासी के सम्बन्ध में आवश्यक कार्यवाही करें जिससे उद्यमियों की समस्याओं का समाधान किया जा सके।

इस दौरान उद्यमियों ने जिलाधिकारी एवं मुख्य विकास अधिकारी को स्मृति चिन्ह भेंट किया।

बैठक के उपरान्त जिलाधिकारी ने औद्योगिक आस्थान सुखपालनगर में जल जमाव स्थल का स्थलीय निरीक्षण किया।

उन्होंने औद्योगिक आस्थान सुखपालनगर में बनाये जा रहे आंवला एवं अचार के प्रोडक्ट का भी निरीक्षण किया जिसमें कर्मचारियों द्वारा आंवले एवं आचार बनाये जा रहे थे।

इस अवसर पर मुख्य विकास अधिकारी ईशा प्रिया, उपजिलाधिकारी सदर उदयभान सिंह, उपायुक्त उद्योग अजय कुमार त्रिपाठी, जिला अग्रणी बैंक प्रबन्धक गोपाल शेखर झा, बैंकों के जिला समन्वयक सहित अन्य सम्बन्धित अधिकारी उपस्थित रहे।

उद्यमियों और व्यापर मण्डल की ओर से मो0 अनाम, रोशन लाल ऊमरवैश्य, अनुराग खण्डेलवाल, जे0पी0 जायसवाल सहित अन्य उद्यमी उपस्थित रहे।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... -------------------------
E-Paper