जिलाधिकारी ने तहसील बहेड़ी में स्थित मण्डी यार्ड में स्थापित पीसीएफ के धान क्रय केंद्र का किया निरीक्षण

 

बरेली, 26 अक्टूबर। जिलाधिकारी रविन्द्र कुमार ने कल तहसील बहेड़ी में स्थित मण्डी यार्ड में स्थापित पीसीएफ के धान क्रय केंद्र का निरीक्षण किया।

निरीक्षण के दौरान जिलाधिकारी ने धान खरीद रजिस्टर तथा किसानों की खतौनी पंजिका सहित अन्य अभिलेखों को भी देखा। निरीक्षण के दौरान प्रपत्र अधूरे पाये गये और खतौनी सम्बन्धी प्रपत्र भी पूर्ण नहीं पाये गये जिस पर जिलाधिकारी ने नाराजगी प्रकट करते हुये सभी प्रपत्र पूर्ण रखने तथा खतौनी की कॉपी रखने के निर्देश दिये।

जिलाधिकारी ने क्रय केन्द्र पर इलेक्ट्रॉनिक कांटे पर स्वयं अपना वजन करके कांटे की प्रमाणिकता को जांचा। उक्त के अतिरिक्त खरीद केन्द्र की अन्य व्यवस्थाओं छलना, पंखा, विनोइंग फैन इत्यादि की उपलब्धता को देखा। उन्होंने निर्देश दिये कि धान क्रय केन्द्र प्रातः 09 बजे से सायं 5.00 बजे तक खुला रहे। उन्होंने निर्देश दिये कि किसानों का शतप्रतिशत भुगतान कराया जाये साथ ही कृषक भाईयों को अवगत कराये कि पंजीकरण में आधार कार्ड में दिये गये मोबाइल नम्बर व बैंक खाते में दिये गये मोबाइल नम्बर एक होने चाहिए। चूंकि भुगतान शतप्रतिशत आधार बेस्ड व आधार लिंक बैंक खाते में पी०एफ०एम०एस० के माध्यम से किया जाना है। अतः आधार व बैंक खाता व मोबाइल नम्बर तथा कृषक के नाम उपनाम दोनों की स्पेलिंग व मात्राओं में कोई भिन्नता न हो। किसान भाईयों अपने निकटस्थ किसी भी क्रय केन्द्र पर धान विक्रय कर सकते है।

निरीक्षण के समय मुख्य विकास अधिकारी जग प्रवेश सहित सम्बंधित अधिकारीगण उपस्थित रहे।
बरेली से अखिलेश चन्द्र सक्सेना की रिपोर्ट

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... -------------------------
E-Paper