अजब-गजबलाइफस्टाइल

दवाइयों के पैकेट पर लाल रंग की लाइन क्यों? जानिए इसका मतलब

आप सभी ने कभी न कभी दवाई तो जरूर खाई होगी। जब भी हम डॉक्टर के पास जाते हैं तो वे दवाइयां लिख देते हैं और कई बार तो ऐसा होता है कि हम खुद ही डॉक्टर बन जाते हैं और दवाइयां लेकर आ जाते हैं, जिसका परिणाम कभी बुरा भी हो सकता हैं। जब भी आप दवा खरीदते हैं तो कुछ दवाओं के पत्ते पर एक लाल रेखा बनी होती है। क्या आप सभी ने कभी उस पर ध्यान दिया है? आइए जानते हैं दवा के पत्ते पर बनी लाल रंग की लाइन का क्या मतलब होता है।

आजकल लोग खुद ही डॉक्टर बन जाते हैं, यानी कोई भी समस्या होने पर ज्यादातर लोग डॉक्टर के पास न जाकर खुद ही दवा या एंटीबायोटिक्स ले लेते हैं। उन्हें लगता है कि डॉक्टर भी यही लिखेंगे लेकिन यह आदत कभी-कभी आपके लिए खतरा बन सकती है। इसलिए बिना डॉक्टर की सलाह के दवा नहीं लेनी चाहिए।

कुछ दवा कंपनियां दवाइयों के पैकेट पर विशेष निशान बनाती हैं। दवा के पैकेट पर लाल रेखा भी इसलिए बनाई जाती है ताकि कोई भी डॉक्टर की सलाह के बिना इसका सेवन न कर सके।

लाल रंग की लाइन के अलावा भी दवाइयों के पत्तों पर कई ऐसे निशान होते हैं जिनके बारे में आप सभी को पता होना चाहिए। जैसे- कई दवाई के पत्ते पर NRx लिखा होता है, तो इसका मतलब है कि उस दवा को लेने की सलाह केवल वे डॉक्टर ही दे सकते हैं जिनको नशीली दवाओं का लाइसेंस प्राप्त होता है। दवा पर लिखे Rx का मतलब है कि इसे डॉक्टर की सलाह पर ही लेना चाहिए। कुछ दवाइयों के पत्तों पर XRx लिखा होता है जिसका मतलब है कि वह दवा केवल डॉक्टर ही मरीज को दे सकता है और इसे किसी मेडिकल स्टोर से नहीं खरीदा जा सकता है।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... -------------------------
E-Paper