दिवाली पर गाड़ी की डिलीवरी लेते समय इन चीजों को जरूर करें चेक, वरना उठाना पड सकता है नुकसान

नई दिल्ली। अपनी नई गाड़ी की खुशी और दिवाली के मौके पर शोरूम में भारी भीड़, इन सब चक्करों में अक्सर हम गाड़ी की डिलीवरी लेते समय कुछ बेहद जरूरी बातों पर ध्यान देना भूल जाते हैं। इसका खामियाजा हमें बाद में भुगतना पड़ता है और तब सिवाय पछतावा के हम कुछ नहीं कर सकते। इसलिए धनतेरस या दिवाली पर अपनी नई गाड़ी की डिलीवरी लेते समय इन जरूरी बातों को पहले चेक कर लें।

नई गाड़ी आपको दिए जाने से पहले इसके सारे डॉक्युमेंट प्रोसेस को पूरा किया जाता है। इसमें गाड़ी का रजिस्ट्रेशन, गाड़ी का अस्थायी रजिस्ट्रेशन, गाड़ी खरीदने का बिल जैसे बहुत से कागजात होते हैं। इसलिए इन सभी पेपर्स को अच्छे से चेक कर लें। इसमें दिए नाम, पता, गाड़ी के लिए भुगतान किए गए रुपये सभी को सही तरीके से चेक करने के बाद ही डिलीवरी लेने जाएं।

जल्दीबाजी के चक्कर में कई बार हम कुछ अहम डॉक्यूमेंट्स को लेना भूल जाते हैं, जिसका खामियाजा हमें आगे चलकर भुगतना पड़ता है। इसलिए, अपनी मनपसंद गाड़ी की डिलीवरी लेते समय इससे जुड़े सभी दास्तावेज चेक कर लें।

डिलीवरी लेते समय गाड़ी के बाहरी हिस्से को अच्छे से चेक करें। बहुत बार गाड़ी का पेंट उखड़ा होना, स्क्रेच, डेंट पड़ना जैसी चीजें हो सकती है, जिसे नजरअंदाज करने पर बाद इसे आपको खुद ही ठीक करना पड़ सकता है। इसलिए इन बातों का खास ख्याल रखें कि गाड़ी की चाभी लेने से पहले इन्हे अच्छे से चेक किया जाए।

अगर आप इस दिवाली नई कार खरीद रहे हैं तो इसके केबिन को भी अच्छे से चेक करें। इसके सीट, कुशन, बैक रेस्ट जैसे जगहों को देख लें कि इसमें कोई स्क्रेच न हो। वहीं, कार के ब्रोशर में दिए गए फीचर्स लिस्ट को भी बारीकी से चेक करें। क्योंकि हो सकता है कि आपके क्लेम करने के बाद कंपनी ये दावा कर दें कि कार में सारे फीचर्स दिए गए थे।

अंत में गाड़ी के सभी इलेक्ट्रिक पार्ट्स को देखना न भूलें। आजकल कि गाड़ियों में बहुत से लेटेस्ट फीचर्स को शामिल किया जाता है। ऐसे में हर एक फीचर्स जैसे कि एसी, ब्लूटूथ कनेक्टिविटी, ADS, EBD, कार असिस्टेंस फीचर्स को चेक करना न भूलें। आप चाहें तो अपने साथ किसी एक्सपर्ट को साथ भी ले जा सकते हैं।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... -------------------------
-----------------------------------------------------------------------------------------------------
-------------------------------------------------------------------------------------------- --------------------------------------------------------------------------------------------------------------------
E-Paper