उत्तर प्रदेशराज्य

दिसंबर तक सवा करोड़ परिवारों को मिल जाएगा प्रधानमंत्री स्वामित्व योजना का लाभ : सीएम योगी

2 नवंबर, हरदोई/लखनऊ। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि दिसंबर तक सवा करोड़ परिवारों को प्रधानमंत्री स्वामित्व योजना का लाभ मिल जाएगा। इस योजना के अंतर्गत हमारी सरकार अब तक प्रदेश में 75 लाख परिवारों को मालिकान हक उपलब्ध करवा चुके हैं। उन्होंने कहा कि अब उत्तर प्रदेश में बेटी की शादी के लिए किसी पिता को कर्ज नहीं लेना पड़ता है। मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह योजना बेटियों की शादी का सशक्त माध्यम बनी है। इसके तहत अब तक 3 लाख बेटियों की शादी हो चुकी है। उन्होंने कहा कि निराश्रित महिला पेंशन योजना के तहत हमारी सरकार 29 लाख महिलाओं को 12 हजार रुपये सालाना उपलब्ध करा रही है।

आधी आबादी को केंद्र में रखकर बनाई जा रहीं योजनाएं
सीएम योगी ने गुरुवार को हरदोई में नारी शक्ति वंदन सम्मेलन को संबोधित किया। इस दौरान उन्होंने कहा कि आधी आबादी को सम्मान दिए बिना कोई भी समाज सशक्त नहीं हो सकता है और न ही कोई देश समर्थ हो सकता है। इसे प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने बहुत करीब से समझा है। यही वजह है कि आजादी के बाद पहली बार 2014 में भारत की राजनीति के एजेंड में महिलाएं शामिल हुईं। आज देश की आधी आबादी को केंद्र में रखकर योजनाएं बनाई जा रही हैं। उन्होंने कहा कि डबल इंजन की सरकार महिलाओं के सुरक्षा, सम्मान और स्वावलंबन के लिए लगातार कार्य कर रही है।

खेलो इंडिया खेलो और फिट इंडिया मूवमेंट के परिणाम अब सामने आ रहे
सीएम योगी ने कहा कि नारी शक्ति वंदन अधिनियम के माध्यम से 33 प्रतिशत आरक्षण देकर प्रधानमंत्री मोदी ने यह व्यवस्था कर दी है कि नये परिसीमन के बाद एक तिहाई सीटों पर देश की माताओं और बहनों को सांसद एवं विधायक बनने का अवसर प्राप्त होगा। उन्होंने कहा कि 1947 से 2017 तक प्रदेश के पुलिस बल में केवल 10 हजार महिला कार्मिक थीं। वहीं मात्र छह वर्ष में हमारी सरकार अतिरिक्त भर्ती के कार्यक्रम चलाकर महिला कार्मिकों की संख्या बढ़ाकर 40 हजार कर चुकी है। सीएम योगी ने कहा कि अब शोषण मुक्त समाज का सपना साकार होता दिखाई दे रहा है। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री मोदी द्वारा चलाए गए खेलो इंडिया खेलो और फिट इंडिया मूवमेंट के परिणाम अब सामने आ रहे हैं। एशियाई खेलों में पहली बार भारत को 107 मेडल मिले हैं।

सीएम योगी ने कहा कि विश्व चैंपियनशिप की किसी भी प्रतियोगिता में देश के लिए मेडल जीतने वाले खिलाड़ियों को राज्य सरकार मेडल के अनुसर शासन की विभिन्न सेवाओं में समायोजन करने की व्यवस्था करेगी। उन्होंने कहा कि आज महिलाएं प्रत्येक क्षेत्र में आगे बढ़ रही हैं, जिस भी क्षेत्र में बेटियों को उचित अवसर प्राप्त होगा हमारी सरकार उन्हें आगे बढ़ाने का कार्य करेगी। उन्होंने कहा कि बेसिक शिक्षा परिषद के विद्यालयों मंि पढ़ने वाली बेटियों और वहां पढ़ने वाले हर छात्र को हमारी सरकार यूनिफॉर्म, बैग और पुस्तकें दे रही है।

बेटी की पढ़ाई से लेकर नौकरी और विवाह तक की व्यवस्था कर रही सरकार
सीएम योगी ने कहा कि बेटा और बेटी के बीच भेद समाप्त करने के लिए डबल इंजन की सरकार लगातार कार्य कर रही है। सीएम योगी ने कहा कि मुख्यमंत्री कन्या सुमंगला योजना के अंतर्गत नये सत्र से 25 हजार रुपये देंगे। इसके लिए बजट की व्यवस्था कर दी गई है। अभी तक इस योजना का लाभ 17 लाख बेटियों को मिल रहा है। इसकी संख्या के हम और बढ़ाएंगे। अब बेटी के पढ़ाई से लेकर नौकरी और विवाह तक की व्यवस्था हमारी सरकार कर रही है।

सीएम ने प्रदर्शनी का किया अवलोकन
कार्यक्रम में सीएम योगी ने 541 करोड़ रुपये की 217 विकास परियोजनाओं का लोकार्पण और शिलान्यास किया। साथ ही उन्होंने ओडीओपी के तहत लगाई प्रदर्शनी का अवलोकन किया। इसके अलावा उन्होंने कार्यक्रम में शामिल कुछ बालिकाओं को लैपटॉप, टैबलेट और चेक वितरति किया। साथ ही सीएम ने केंद्र और राज्य सरकार की विभिन्न योजनाओं के अंतर्गत लाभार्थी महिलाओं को गैस कनेक्शन, चेक, आवास की चाबी और टूलकिट भी दिया। इसके अलावा उन्होंने कुछ महिला खिलाड़ियों को प्रशस्ति पत्र प्रदान किया।

कार्यक्रम में सहकारिता राज्यमंत्री स्वतंत्र प्रभार जेपीएस राठौर, आबकारी मंत्री नितिन अग्रवाल, उच्च शिक्षा राज्यमंत्री रजनी तिवारी, सांसद अशोक रावत, पूर्व सांसद नरेश अग्रवाल, जिला पंचायत अध्यक्ष प्रेमावती वर्मा, विधायक आशीष सिंह ‘आशू’ समेत अन्य गणमान्य लोग मौजूद रहे।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... -------------------------
E-Paper