पति की दीर्घ की आयु के लिए वर्ष 2023 में रखे जाने वाले व्रतों सूची

कहते हैं कि पति-पत्नी का रिश्ता सात जन्मों का होता है और इनकी जोड़ी स्वर्ग से बनकर आती है. आपसी प्रेम और विश्वास ही इस रिश्ते का अहम आधार है, जिससे यह रिश्ता मजबूत और खूबसूरत बनता है. हिंदू धर्म में ऐसे कई व्रत होते हैं, जिसे महिलाएं पति की लंबी आयु व स्वस्थ जीवन की कामना हेतु रखती हैं. इन व्रतों के प्रभाव से उन्हें अखंड सौभाग्य का आशीर्वाद प्राप्त होता है. शास्त्रों में भी इन व्रतों के लाभ और महत्व के बारे में बताया गया है.

पूरे साल अलग-अलग महीने में महिलाओं द्वारा वट सावित्री, हरतालिका तीज, हरियाली तीज, कजरी तीज और करवा चौथ जैसे कई व्रत रखे जाते हैं. इन व्रत को करने से न सिर्फ पति की आयु बढ़ती है बल्कि इससे वैवाहिक जीवन में प्यार, शांति और खुशहाली भी बनी रहती है. अगले साल 2023 में भी सुहागिन महिलाओं द्वारा ये व्रत रखे जाएंगे. जानते हैं 2023 में किन तिथियों में पड़ेंगे ये व्रत.

वट सावित्री 2023 तिथि (Vat Savitri Vrat 2023 Date)

अखंड सौभाग्य की प्राप्ति के लिए सुहागिन महिलाएं ज्येष्ठ मास की अमावस्या तिथि के दिन वट सावित्री का व्रत रखती हैं. इसमें वट यानी बरगद वृक्ष की पूजा का महत्व होता है. अगले साल वट सावित्री का व्रत शनिवार 19 मई 2023 को रखा जाएगा.

हरियाली तीज 2023 तिथि (Hariyali Teej 2023 Date)

हरियाली तीज सावन के महीने में पड़ती है. इसलिए इसे श्रावणी तीज भी कहा जाता है. सावन मास के शुक्ल पक्ष की तृतिया तिथि को हरियाली तीज मनाई जाती है. इस पर्व को माता पार्वती और शिवजी के पुनर्मिलन के रूप में भी मनाया जाता है. सुहागिन महिलाएं इस दिन 16 श्रृंगार कर सजती-संवरती है और पूजा-पाठ करती हैं. हरियाली तीज का पर्व अगले साल शनिवार 19 अगस्त 2023 को मनाया जाएगा.

कजरी तीज 2023 तिथि (Kajari Teej 2023 Date)

भाद्रपद मास के कृष्ण पक्ष की तृतिया तिथि को कजरी तीज मनाई जाती है. सुखी वैवाहिक जीवन की कामना के लिए इस दिन सुहागिन महिलाएं व्रत रखती हैं. अगले साल कजरी तीज का व्रत शनिवार 02 सितंबर 2023 को रखा जाएगा.

हरतालिका तीज 2023 तिथि (Hartalika Teej 2023 date)

हरतालिका तीज का व्रत सावन मास के शुक्ल पक्ष की तृतिया तिथि को रखा जाता है. यह सबसे कठिन व्रतों में एक होता है. इसमें सुहागिन महिलाएं पति की लंबी आयु के लिए निर्जला व्रत रखती हैं. हरतालिका तीज पर गौरी-शंकर की पूजा की जाती है. अगले साल हरतालिका तीज का व्रत सोमवार 18 सितंबर 2023 को रखा जाएगा.

करवा चौथ 2023 तिथि (Karwa Chauth 2023 Date)

पंचांग के अनुसार कार्तिक कृष्ण पक्ष की चतुर्थी तिथि को करवा चौथ का व्रत रखा जाता है. सुहागिन महिलाओं के लिए यह व्रत बहुत महत्वपूर्ण होता है. इसमें शिवजी-माता पावती, भगवान गणेश, करवा माता और चंद्रमा पूजन का महत्व है. अगले साल करवा चौथ का व्रत बुधवार 01 नवंबर 2023 को रखा जाएगा.

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... -------------------------
-----------------------------------------------------------------------------------------------------
-------------------------------------------------------------------------------------------- --------------------------------------------------------------------------------------------------------------------
E-Paper