घर पर क्रिसमस ट्री लगाने से पहले जान ले, सही नियम और दिशा

क्रिसमस का त्योहार ईसा मसीह यानी यीशु परमात्मा के जन्मदिवस के रूप में मनाया जाता है. हर साल की तरह इस साल 2022 भी क्रिसमस का त्योहार 25 दिसंबर को मनाया जाएगा. क्रिसमस के दिन लोग अपने घरों को खूब सजाते हैं. लेकिन क्रिसमस पर क्रिसमस ट्री का खास महत्व होता है. क्रिसमस के दिन सभी घरों में क्रिसमस ट्री लगाया जाता है. लेकिन क्रिसमस ट्री का संबंध केवल सजावट से नहीं होता, बल्कि इससे घर की पॉजिटिविटी भी जुड़ी होती है. इसलिए क्रिसमस के मौके पर इसे लगाना शुभ माना जाता है.

क्रिसमस डे पर क्रिसमस ट्री को लगाते समय दिशा व स्थान का खास ध्यान रखना चाहिए.वास्तु शास्त्र में क्रिसमस ट्री का महत्व और इसे घर पर लगाने से जुड़े नियमों के बारे में बताया गया है. जानते हैं वास्तु के अनुसार कैसे लगाएं क्रिसमस पर क्रिसमस ट्री.

क्रिसमस ट्री के लिए वास्तु नियम

क्रिसमस ट्री लगाने से घर से नकारात्मक ऊर्जा दूर होती है और सकारात्मक ऊर्जा का संचार होता है.
वास्तु शास्त्र के अनुसार क्रिसमस ट्री को हमेशा उत्तर दिशा में रखना चाहिए. यदि किसी कारण इस दिशा में रखना संभव न हो तो आप उत्तर-पूर्व, उत्तर-पश्चिम या दक्षिण-पूर्व दिशा में भी इसे लगा सकते हैं. क्रिसमस ट्री के लिए इन दिशाओं को भी शुभ माना जाता है.
क्रिसमस ट्री पर कई लोग लाइट्स भी लगाते हैं. वास्तु के अनुसार क्रिसमस ट्री पर लाल और पीले रंग के लाइट्स लगाने चाहिए.
क्रिसमस ट्री को कभी भी घर के मुख्य द्वार के सामने, गंदी जगह, किसी खंभे आदि के पास नहीं लगाना चाहिए.
क्रिसमस पर क्यों जरूरी है क्रिसमस ट्री

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... -------------------------
E-Paper