बुद्धि को तेज कर धनवान बना सकता है ये रत्न, मगर इन राशियों के लोग ना करें धारण

नई दिल्ली. ज्योतिष शास्त्र में हर ग्रह के लिए अलग-अलग रत्नों के बारे में बताया गया है. जिस प्रकार बृहस्पति ग्रह के शुभ प्रभाव पाने के लिए पुखराज धारण करने की सलाह दी जाती है, उसी तरह शुक्र की शुभता के लिए सफेद पुखराज पहनने की सलाह दी जाती है. सफेद पुखराज शुक्र ग्रह से संबंधित है, जिस कारण इसे धारण करने से प्यार, कला, लग्जरी लाइफ का आनंद मिलता है. ऐसे में जानते है कि सफेद पुखराज किन राशियों के लिए शुभ है और किन्हें इसे धारण करने से बचना चाहिए.

इन राशियों के लिए सफेद पुखराज है फायदेमंद
मेष: इस राशि का स्वामी मंगल है. ज्योतिष के जानकारों के मुताबिक मेष राशि के जातकों को सफेद पुखराज धारण करना लाभकारी है.

वृषभ: वृषभ राशि का स्वामी शुक्र ग्रह है. शुक्र को धन, ऐश्वर्य, रोमांस, कला आदि का कारक ग्रह माना जाता है. ऐसे में इस राशि के जातक को सफेद पुखराज पहनना फायदेमंद हो सकता है.

मिथुन: इस राशि का स्वामी बुध है. शुक्र और बुध में मित्रता का भाव रहता है. ऐसे में इस राशि के जातक सफेद पुखराज पहन सकते हैं. इनके लिए सफेद पुखराज लाभकारी होता है.

कर्क: ज्योतिष शास्त्र के मुताबिक कर्क राशि का स्वामी चंद्रमा है. शुक्र और चंद्रमा के साथ मैत्री संबंध रहते हैं. ऐसे में कर्क राशि के जातकों के लिए भी सफेद पुखराज शुभ साबित होता है.

कन्या: इस राशि का स्वामी बुध है. बुध ग्रह का शुक्र के साथ मित्रता का भाव रहता है. ऐसे में इस राशि के जातकों को सफेद पुखराज पहनना लाभकारी हो सकता है.

तुला: तुला राशि का शुक्र ग्रह है. साथ ही इस रत्न का स्वामी भी शुक्र ही है, इसलिए इस राशि के जातकों के लिए पुखराज फायदेमंद हो सकता है. सफेद पुखराज के प्रभाव से हर काम में सफलता मिलती है.

वृश्चिक: इस राशि का स्वामी मंगल है. मंगल और शुक्र में मित्रता का भाव रहता है. ऐसे में इस राशि के जातक सफेद पुखराज धारण कर सकते हैं. इनके लिए सफेद पुखराज लाभकारी साबित होता है.

धनु: इस राशि का स्वामी बृहस्पति है. ऐसे में धनु राशि वालों को सफेद पुखराज पहनना अच्छा माना गया है. इस रत्न के प्रभाव से शारीरिक और मानसिक लाभ मिलता है.

मीन: मीन राशि का स्वामी भी गुरु है. इस राशि के जातक शुक्र का रत्न सफेद पुखराज धारण कर सकते हैं. इससे करियर में लाभ मिलेगा.

सिंह: इस राशि के स्वामी सूर्य देव है. ऐसे में इस राशि के जातकों को सफेद पुखराज सोच-समझकर धारण करना चाहिए. ऐसा इसलिए, क्योंकि शुक्र का सूर्य के साथ शत्रुता का संबंध रहता है. हालांकि ज्योतिषी की सलाह पर इसे धारण कर सकते हैं.

मकर: मकर राशि का स्वामी शनि है. शनि अगर कुंडली के भाव में बैठा हो तो सफेद पुखराज का धारण कर सकते हैं. हालांकि इसके लिए किसी ज्योतिषी से सलाह जरूर लेना चाहिए.

कुंभ: कुंभ राशि का स्वामी शनि है. ऐसे में इस राशि के जातक को सफेद पुखराज धारण करने से पहले ज्योतिषी से सलाह लेना चाहिए, नहीं तो कई समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है.

किन्हें नहीं पहनना चाहिए सफेद पुखराज
ज्योतिष शास्त्र के मुताबिक सिंह राशि से संबंधित लोगों को सफेद पुखराज धारण करने के बचना चाहिए. साथ ही मकर राशि के जातकों के लिए भी सफेद पुखराज नुकसानदेह बताया गया है. इसके अलावा कुंभ राशि के जातकों को भी सफेद पुखराज धारण करने से पहले किसी ज्योतिषी से जरूर सलाह लेनी चाहिए.

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... -------------------------
-----------------------------------------------------------------------------------------------------
-------------------------------------------------------------------------------------------- --------------------------------------------------------------------------------------------------------------------
E-Paper