बिजनेस

भारतीय रिजर्व बैंक में नौकरी की भरमार, ग्रेजुएट तुरंत करें आवेदन, 55000 से अधिक है सैलरी

भारतीय रिजर्व बैंक में नौकरी की चाहत रखने वालों के लिए खुशखबरी है. जो भी RBI में नौकरी की उम्मीद लगाए बैठे हैं, वे बिना किसी देरी के तुरंत आवेदन कर सकते हैं. इसके लिए आवेदन प्रक्रिया 13 सितंबर से शुरू हो चुकी है. जो भी आरबीआई असिस्टेंट के लिए आवेदन करना चाहते हैं, वे RBI की आधिकारिक वेबसाइट opportunities.rbi.org.in पर जाकर अप्लाई कर सकते हैं. उम्मीदवार इन पदों के लिए आवेदन 4 अक्टूबर तक या उससे पहले भी अप्लाई कर सकते हैं.

RBI के इस भर्ती अभियान के तहत कुल 450 असिस्टेंट के पदों पर भर्तियां की जानी है. अगर आप भी RBI की नौकरी पाने की ख्वाहिश रखते हैं, तो आवेदन करने से पहले इन बातों को ध्यान से जरूर पढ़ें.

इन पद के लिए जो भी उम्मीदवार अप्लाई करना चाहते हैं, उनके पास कम से कम 50 प्रतिशत अंकों के साथ 1 सितंबर, 2023 तक किसी भी विषय में ग्रेजुएट की डिग्री होनी चाहिए. इसके अलावा एससी, एसटी और पीडब्ल्यूडी उम्मीदवारों के लिए कोई भी न्यूनतम अंकों की जरूरत नहीं है. लेकिन ग्रेजुएट होना आवश्यक है. वहीं भूतपूर्व सैनिकों की बात करें, तो उनके पास ग्रेजुएट की डिग्री या मैट्रिकुलेशन या इसके समकक्ष परीक्षा उत्तीर्ण होने के साथ कम से कम 15 वर्षों का डिफेंस सर्विस का अनुभव होना चाहिए.

उम्मीदवारों के पास किसी विशेष भर्ती कार्यालय में किसी भी पद के लिए अप्लाई करने के लिए उस भाषा का ज्ञान होना चाहिए. साथ ही भर्ती कार्यालय के अंतर्गत आने वाले राज्य की भाषा को पढ़ना, लिखना, बोलना और समझना आना चाहिए.

RBI असिस्टेंट के लिए जो भी उम्मीदवार अप्लाई कर रहे हैं, उनकी न्यूनतम आयु 1 सितंबर तक 20 वर्ष और अधिकतम आयु 28 वर्ष होनी चाहिए. इसका मतलब यह हुआ कि जिन उम्मीदवारों का जन्म 2 सितंबर 1995 से पहले और 1 सितंबर 2003 के बाद नहीं हुआ हो. साथ ही सरकारी नियमानुसार आरक्षित श्रेणी के उम्मीदवारों को अधिकतम आयु सीमा में छूट दी जाएगी.

आरबीआई असिस्टेंट 2023 की भर्ती परीक्षा के लिए आवेदन कर रहे उम्मीदवारों के लिए ऑनलाइन प्रीलिम्स परीक्षा 21 और 23 अक्टूबर को निर्धारित है और मुख्य परीक्षा 2 दिसंबर को होने की संभावना जताई जा रही है.

जो उम्मीदवार इन पदों के लिए आवेदन करेंगे, उनका सेलेक्शन प्रीलिम्स परीक्षा, मुख्य परीक्षा और लैंग्वेज प्रोफिशिएंसी टेस्ट (LPT) के जरिए किया जाएगा.
देखें यहां आवेदन लिंक और नोटिफिकेशन

एससी/एसटी/पीडब्ल्यूबीडी/ईएक्सएस: उम्मीदवारों को 50 रुपये के साथ 18 प्रतिशत जीएसटी देना होगा.
जनरल/ओबीसी/ईडब्ल्यूएस: 450 रुपये के साथ 18 प्रतिशत जीएसटी का भुगतान करना होगा.
कर्मचारी: किसी भी प्रकार का कोई शुल्क का भुगतान करना नहीं होगा.

 

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... -------------------------
E-Paper