सोनभद्र में पीसीओएस के प्रति महिलाओं को नुक्कड़ नाटक के माध्यम से किया जागरूक, ओपीपी कॉलेज ऑफ़ पैरामेडिकल के छात्रों ने

सोनभद्र । महिलाओं को प्रभावित करने वाली समस्या पीसीओएस यानी पॉलीसिस्टिक ओवरी सिंड्रोम एक गंभीर समस्या है। ऐसे में इस समस्या के प्रति जागरूकता फैलाने के उद्देश्य से सितंबर के महीने को पीसीओएस जागरूकता माह के रूप में मनाया जाता है।जिसमें समस्या के बारे में ज्यादा से ज्यादा जागरूकता पैदा करने और पीसीओएस से प्रभावित महिलाओं के जीवन में सुधार लाना होता है। इसी के मद्देनज़र ओम प्रकाश पाण्डेय कॉलेज ऑफ़ पैरामेडिकल एंड साइंसेज के छात्रों ने अध्यापकों के साथ मिलकर राजकीय बालिका इंटर कॉलेज और गुरुनानक बालिका इंटर कॉलेज में पीसीओएस पर नुक्कड़ नाटक व जागरूकता सेमिनार आयोजित किया।
छात्राओं ने महिलाओं को जागरूक करते हुए बताया कि “पीसीओएस” महिलाओं में बांझपन का प्रमुख कारण है, इससे पीड़ित महिलाएं हृदय रोग और टाइप 2 मधुमेह के जोखिम में महिलाओं का बड़ा समूह हैं। राष्ट्रीय स्वास्थ्य संस्थान (एनआईएच) का अनुमान है कि” पीसीओएस से पीड़ित 50% से अधिक महिलाएं 40 वर्ष की आयु से पहले ही मधुमेह या प्रीडायबिटिक हो जाएंगी। जिसके तहत बालों का झड़ना, गर्भपात का खतरा, मोटापा, अंडाशय में सिस्ट जैसी तमाम समस्याएँ पैदा हो जाती हैं।”
कार्यक्रम में जीजीआईसी की प्रिंसिपल रंजना शुक्ला, गुरुनानक बालिका इंटर कॉलेज के प्रिंसिपल जय प्रकाश धर द्विवेदी, ओपीपी कॉलेज के प्रिंसिपल आर0के0 द्विवेदी, डॉ0 ऋचा पाठक, अन्नू मौर्या, नेहा द्विवेदी, दिव्या, हर्षदीप, निकिता, सीता, नैनीका, प्रियंका, मनोरमा, आदित्य, अमन, राहुल, स्वाति, अंकिता, सुचित्रा, सत्यजाल आदि उपस्थित रहे।

रवीन्द्र केसरी सोनभद्र

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... -------------------------
E-Paper