भारत ने वेस्टइंडीज के खिलाफ लगातार 12वीं वनडे सीरीज अपने नाम कर बनाया वर्ल्ड रिकॉर्ड

भारत ने वेस्टइंडीज के खिलाफ लगातार 12वीं वनडे सीरीज अपने नाम की है. यह नया वर्ल्ड रिकॉर्ड है. शिखर धवन की कप्तानी वेस्टइंडीज दौरे पर गई टीम इंडिया ने पहले दो वनडे मैच जीतकर तीन मैचों की सीरीज अपने नाम कर ली है. भारत की यह विंडीज पर रिकॉर्ड लगातार 12वीं वनडे सीरीज जीत है इससे पहले कोई भी टीम ऐसा नहीं कर पाई है.

इस सीरीज जीत से पहले भारत और पाकिस्तान बराबरी पर थे. दोनों ने एक टीम के खिलाफ 11-11 वनडे सीरीज जीत का रिकॉर्ड अपने नाम किया हुआ था. भारत विंडीज को 11 सीरीज हरा चुका था, जबकि पाकिस्तान ने जिम्बाब्वे को 1996 से 2021 के बीच 11 वनडे सीरीज में मात दी है. अब भारत पाकिस्तान से आगे निकल गया है और उसने लगातार 12 वनडे सीरीज जीत का नया वर्ल्ड रिकॉर्ड स्थापित किया है.

वेस्टइंडीज पर सीरीज जीत का यह सिलसिला साल 2006-07 में शुरू हुआ था, जब वेस्टइंडीज की टीम भारत दौरे पर आई थी. तब 4 मैचों की वनडे सीरीज में 3-1 से जीत अपने नाम दर्ज की थी. इन 12 सीरीज जीत में भारत ने 5 बार विंडीज को उसके ही घर में मात दी है, जबकि 7 बार अपने घर में हराया है.

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... ------------------------- ------------------------------------------------------ -------------------------------------------------------- ------------------------------------------------------------------- --------------------------------------------- --------------------------------------------------------------- --------------------------------------------------------- --------------------------------------------------------------------------   ----------------------------------------------------------- -------------------------------------------------- -----------------------------------------------------------------------------------------
----------- -------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------
E-Paper