मार्च तक बहाल होंगे दो लाख शिक्षक, इस बार बदलेंगे ये नियम, पढ़े पूरी खबर

पटना। बिहार में मुख्यमंत्री नीतीश कुमार द्वारा 10 लाख युवाओं को नौकरी और 10 लाख युवाओं को रोजगार देने के वादे पर तेजी से अमल हो रहा है। मुख्यमंत्री के निर्देश पर शिक्षा विभाग ने नवंबर में दो लाख 257 शिक्षकों की नियुक्ति प्रक्रिया प्रारंभ करने की सारी तैयारियां पूरी कर ली हैं। इसमें प्रारंभिक शिक्षकों के 80,257 और माध्यमिक एवं उच्च माध्यमिक शिक्षकों के एक लाख 20 हजार पद शामिल हैं।

शिक्षकों के नए पदों पर भर्ती के लिए वित्त विभाग ने मंजूरी दे दी है। आकलन है कि नये शिक्षकों के वेतन पद सालाना 5,663 करोड़ रुपये खर्च होंगे। इसमें प्रारंभिक शिक्षकों के वेतन के 2,207 करोड़ और माध्यमिक शिक्षकों के वेतन के 3,456 करोड़ रुपये सम्मिलित हैं। फिलहाल राज्य में छठे चरण की शिक्षक नियोजन प्रक्रियाधीन है।

शिक्षा विभाग ने सातवें चरण की शिक्षक नियोजन की समय-सारणी को अंतिम रूप दे दिया है। 15 नवंबर तक शिक्षक नियोजन की अधिसूचना प्रस्तावित है। विभाग ने शिक्षक नियुक्ति के अतिरिक्त माध्यमिक एवं उच्च माध्यमिक विद्यालयों में 28,080 प्रयोगशाला सहायक के पद सृजन का प्रस्ताव तैयार किया है।

इसी तरह 10 हजार विशेष प्रारंभिक शिक्षकों और 7,307 कंप्यूटर शिक्षकों के पद सृजन का प्रस्ताव है। जिस पर वित्त विभाग से सहमति ली जाएगी। इसके बाद मंत्रिमंडल में संबंधित सृजित पदों का अनुमोदन लिया जाएगा। तब अगले साल सृजित पदों पर नियुक्ति प्रक्रिया प्रारंभ होगा।

शिक्षकों की रिक्तियां
प्रारंभिक शिक्षक : 80257 पद
माध्यमिक व उच्च माध्यमिक शिक्षक : 1,20,000
वेतन मद प्रति सालाना : 5,663 करोड़ रुपये
सातवें चरण के तहत समय-सारणी तैयार

केंद्रीयकृत व्यवस्था के तहत शिक्षा विभाग के पोर्टल पर लिये जाएंगे आवेदन
30 सितंबर : शिक्षक नियोजन का पोर्टल होगा निर्माण
31 अक्टूबर तक : संशोधित नियुक्ति नियमावली का अनुमोदन
30 नवंबर : रिक्ति का निकायवार रोस्टर अनुमोदन
15 दिसंबर : माध्यमिक व उच्च माध्यमिक शिक्षक पद के अभ्यर्थियों का विज्ञापन
31 मार्च 2023 तक : चयनित माध्यमिक व उच्च माध्यमिक शिक्षकों की नियुक्ति पत्र वितरण
7 अप्रैल 2023 : प्रारंभिक शिक्षक पद पर नियुक्ति के लिए विज्ञापन
31 जुलाई तक : चयनित प्रारंभिक शिक्षकों को नियुक्ति पत्र वितरण

शिक्षा विभाग के अपर मुख्‍य सचिव दीपक कुमार सिंह ने बताया कि बिहार में सातवें चरण के तहत प्रारंभिक एवं माध्यमिक और उच्च माध्यमिक शिक्षकों के दो लाख पदों पर नियुक्ति नवंबर में प्रारंभ होगी। पहले माध्यमिक शिक्षकों की नियुक्ति होगी। नये सत्र से पहले 31 मार्च तक माध्यमिक व उच्च माध्यमिक विद्यालयों में चयनित अभ्यर्थियों को नियुक्ति पत्र देकर योगदान करा लिया जाएगा। अप्रैल में प्रारंभिक शिक्षकों के पदों पर नियोजन आरंभ होगा। अगस्त तक चयनित अभ्यर्थियों की नियुक्ति होगी। फिलहाल शिक्षक नियोजन हेतु नियमावली में संशोधन किया जा रहा है।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... ------------------------- -------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- ------------------------------------------------------ -------------------------------------------------------- ------------------------------------------------------------------- --------------------------------------------- --------------------------------------------------------------- --------------------------------------------------------- --------------------------------------------------------------------------   ----------------------------------------------------------- -------------------------------------------------- ----------------------------------------------------------------------------------------- -------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------
E-Paper