मिट्टी बचाओ आंदोलन: कंगना रनौत ने किया भारत में सद्गुरु का स्वागत

नई दिल्ली। बॉलीवुड अभिनेत्री कंगना रनौत ने रविवार को भारत में सद्गुरु जग्गी वासुदेव का स्वागत किया। सद्गुरु ने मिट्टी के क्षरण के बारे में जागरूकता अभियान के चलते 75 दिनों के बाद देश में वापसी की है। ‘मिट्टी बचाओ आंदोलन’ मिट्टी की दयनीय हालात के बारे में जागरूकता पैदा करने और इसे सुधारने के मकसद से जागरुक प्रतिक्रिया लाने के लिए एक वैश्विक आंदोलन है।

इस आंदोलन की शुरुआत सद्गुरु ने इसी वर्ष मार्च में की थी, जिसके तहत उन्होंने 27 देशों की 100 दिन की मोटरसाइकिल यात्रा शुरू की थी। 5 जून (रविवार) को 100 दिन की यात्रा का 75वाँ दिन था। कंगना ने रविवार को कू ऐप पर सद्गुरु के साथ एक तस्वीर शेयर की और इस पोस्ट पर कैप्शन लिखा, “सद्गुरु जी मिट्टी के क्षरण के बारे में जागरूकता फैलाने के लिए 25 देशों में मोटरबाइक पर सफलतापूर्वक 75 दिनों की यात्रा पूरी करके भारत वापस आए… आपका स्वागत है।”

बता दें कि प्रतिवर्ष 5 जून को विश्व पर्यावरण दिवस मनाया जाता है। यह पर्यावरण में सकारात्मक बदलाव को प्रेरित करने के लिए एक वैश्विक मंच प्रदान करता है। विश्व पर्यावरण दिवस के मौके पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी रविवार को दिल्ली के विज्ञान भवन में ‘मिट्टी बचाओ आंदोलन’ कार्यक्रम में शामिल हुए।

पीएम मोदी ने ग्लोबल इनिशिएटिव लाइफस्टाइल फॉर एन्वायर्नमेंट (LiFE) मूवमेंट भी लॉन्च किया और ऐसी जीवनशैली का आह्वान किया, जो पृथ्वी के अनुरूप हो और इसे नुकसान न पहुँचाए और कहा कि ऐसी जीवनशैली वाले लोगों को ‘ग्रह समर्थक लोगों’ के रूप में जाना जाता है।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... -------------------------
----------- -------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------
E-Paper