ये हैं भारत के सबसे डरावने और भूतिया रेलवे स्टेशन, शाम होते ही लोगों की कांपने लगती है रूह

हमारे देश में करीब 8,000 रेलवे स्टेशन (Railway Stations In India) हैं, जहां हर रोज लाखों यात्री सफर करके अपने गंतव्य तक पहुंचते हैं। जहां कुछ रेलवे स्टेशन (Railway Station) बहुत ही सुन्दर हैं तो वहीं कुछ बहुत डरावने रेलवे स्टेशन भी हैं जहां रात के समय कोई नहीं जाता। इन रेलवे स्टेशन के लिए डरावना शब्द भी कहना शायद कम होगा। असल में, ये भूतिया रेलवे स्टेशन (Most Haunted Railway Stations In India) के नाम से जाने जाते हैं। यहां जाने पर लोगों की रूह तक कांपने लग जाती है। शाम होते-होते इन रेलवे स्टेशनों पर सन्नाटा हो जाता है। आइये हम आपको बताते हैं देश के सबसे खौफनाक रेलवे स्टेशन (Most Haunted Railway Stations In India) के बारे में जहां कोई भी जाना पसंद नहीं करता।

Naini Railway Stationउत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) के प्रयागराज (Prayagraj) में स्थित नैनी जंक्शन रेलवे स्टेशन (Naini Junction Railway Station) भी भूतिया रेलवे स्टेशन की लिस्ट में शामिल है। इस रेलवे स्टेशन (Railway Station) के करीब नैनी जेल (Naini Jail) भी है। इस जेल में भारत की आजादी में अहम योगदान देने वाले कई स्वतंत्रता सेनानी (Freedom Fighter) सजा काट रहे थे, जिन्हें इस जेल में भीषण यातनाओं का सामना करना पड़ा था। जेल में बंद कई स्वतंत्रता सेनानी तो यातनाओं के कारण मर भी गए थे। कहा जाता है कि इस रेलवे स्टेशन पर उन्हीं स्वतंत्रता सेनानियों की आत्माएं घूमती रहती हैं। इन्ही के कारण लोग यहां नहीं जाते।

Mulund Railway Stationमुंबई (Mumbai) में स्थित मुलुंड रेलवे स्टेशन (Mulund Railway Station) देश के भूतिया रेलवे स्टेशनों (Most Haunted Railway Station) में शामिल है। इस रेलवे स्टेशन पर आने वाले यात्रियों और आस-पास रहने वाले लोगों ने जानकारी दी है कि उन्हें यहां लोगों के चीखने-चिल्लाने के साथ-साथ रोने की भी आवाजें सुनाई देती हैं। ये आवाजें उन लोगों की हैं, जो इस रेलवे स्टेशन की लाइनों को क्रॉस करते वक्त हादसे का शिकार हो गए थे और उनकी इसी कारण मौत हो गई थी।

Chittoor Railway Stationडरावने रेलवे स्टेशनों (Most Horror Railway Station) की इस लिस्ट में आंध्र प्रदेश (Andhra Pradesh) के चित्तूर रेलवे स्टेशन (Chittoor Railway Station) का नाम भी शामिल है। इस रेलवे स्टेशन के आस-पास रहने वाले लोगों ने जानकारी दी है कि एक बार इस स्टेशन पर सीआरपीएफ (CRPF) का जवान हरी सिंह ट्रेन से उतरा था। उसी समय ट्रेन से उतरने के बाद उसे आरपीएफ और टीटीई ने मिलकर बहुत मारा जिसके कारण उसकी मौत हो गई थी। उसके बाद से ही सीआरपीएफ जवान हरी सिंह की आत्मा इस रेलवे स्टेशन (Railway Station) पर ही भटका करती है।

Barog Railway Stationहिमाचल प्रदेश (Himachal Pradesh) के सोलन (Solan) जिले में स्थित बड़ोग रेलवे स्टेशन (Barog Railway Station) भी इस लिस्ट में शामिल है। कालका-शिमला रेल रूट (Kalka-Shimla Rail Route) पर आने वाला ये छोटा-सा रेलवे स्टेशन देखने में जितना खूबसूरत है, मगर उतना ही डरावना और भूतिया है। इस रेलवे स्टेशन (Railway Station) के ठीक बगल में एक सुरंग है और इसी सुरंग को बड़ोग सुरंग कहा जाता है। इस सुरंग को एक ब्रिटिश इंजीनियर कर्नल बड़ोग ने बनवाया था जिसके बाद उन्होंने आत्महत्या कर ली थी। इसी कारण कहा जाता है बड़ोग सुरंग में कर्नल बड़ोग की आत्मा घूमती है।

Begunkodar Railway Stationपश्चिम बंगाल (West Bengal) के पुरुलिया (Purulia) जिले में स्थित बेगुनकोदर रेलवे स्टेशन (Begunkodar Railway Station) देश के सबसे डरावने रेलवे स्टेशनों (Most Haunted Railway Station) में शुमार है। बेगुनकोदर रेलवे स्टेशन (Begunkodar Railway Station) के बारे में बताया जाता है कि यहां आने वाले यात्रियों ने सफेद साड़ी पहनी एक महिला भूत को कई बार देखा है। इस रेलवे स्टेशन से जुड़ी और भी कई डरावनी कहानियां (Horror Stories) बताई जाती हैं। इन्ही भूतिया दावों के कारण इसे 42 सालों तक बंद रखा गया। इसे कभी खोला नहीं जाता।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... -------------------------
----------- -------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------
E-Paper