दुनिया के ऐसे 10 भूतिया रेलवे स्टेशन, जहां आज भी जाने से कतराते हैं लोग

भूत-प्रेत या आत्माओं की कहानियां तो हम सब ने बचपन में सुनी होगी। लेकिन क्या सच में भूत-प्रेत होते हैं ये किसी को नहीं पता। कुछ लोगों का मानना है कि भूत-प्रेत होते हैं तो वहीं विज्ञान इस बात को अंधविश्वास बताता है। हालांकि कभी-कभी कुछ चीजें या घटनाएं ऐसी घटती हैं जिनसे ये लगता है कि भूत-प्रतों भी होते हैं. हम सब ने कई भूतिया बंगले, सड़क, हवेली, जंगल के बारे में तो सुना है और देखा भी है। लेकिन आज हम आपको दुनिया के कुछ ऐसे रेलवे स्टेशनों के बारे में बताने जा रहे हैं जिन्हें हॉन्टेड स्टेशनों में बदल दिया गया है. आज भी लोग वहां जाने से कतराते हैं.

एडिसकोम्बे रेलवे स्टेशन, ब्रिटेन

ब्रिटेन(Britain) के एडिसकोम्बे रेलवे स्टेशन(Addiscombe Railway Station) की गिनती देश के सबसे भूतिया स्टेशनों में की जाती है. सन् 1906 को बिना किसी इमारत के लकड़ी से बने 2 काउंटर और एक प्लेटफार्म के साथ इसकी शुरुआत हुई थी. लोगों का कहना है यहां ट्रेन ड्राइवर का भूत दिखता था. लोगों को अक्सर यहां भूत की धुंधली परछाईं दिखती थी. जब इस स्टेशन को तोड़ा गया तब भी ये परछाई दिखाई दी थी. जिसके बाद 2001 में इस रेलवे स्टेशन को तोड़ दिया गया था.

बिशन स्टेशन, सिंगापुर

सिंगापुर के इस स्टेशन को कब्रिस्तान पर बनाया गया था. इस स्टेशन का उद्घाटन 1987 में किया गया. कहा जाता है कि इस स्टेशन पर एक दिन ट्रेन से उतरी एक महिला को ये अहसास हुआ कि उसे किसी के हाथों ने घेर लिया है. वहीं, यहां काम करने वाले एक कर्मचारी को भी पटरी पर ताबूत चलता दिखाई दिया था. जिसे बाद इस स्टेशन को भूतिया करार दे दिया गया था.

काओबाओ रोड सबवे स्टेशन, चाइना

इस स्टेशन को दुनिया का सबसे भूतिया स्टेशन कहा जाता है. यह स्टेशन शंघाई सबवे स्टेशन की लाइन 1 पर पर बना हुआ है. इस स्टेशन पर कभी ट्रेन खराब हो जाती है तो कभी रात में भूत का साया दिखता है. वहीं यहां कुछ लोगों की धक्का लगने से मौत भी हुई है.

बेगुनकोडोर, भारत

भारत के कोलकाता(kolakata) से 161 किलोमीटर दूर बेगुनकोडोर(beguncodor) नाम का एक गांव है. कहते हैं कि यहां के स्टेशन पर एक रेलवे वर्कर ने किसी को देखा और दूसरे दिन उसकी मौत हो गई. यहां रहने वाले लोगों का कहना है कि सफेद साड़ी पहनी एक महिला कभी पटरियों पर, तो कभी प्लेटफॉर्म पर दौड़ती नजर आती है.

मैक्वेरी फील्ड्स ट्रेन स्टेशन, ऑस्ट्रेलिया

मैक्वेरी फील्ड्स रेलवे स्टेशन(Macquarie Fields Railway Station) ऑस्ट्रेलिया में सिडनी के दक्षिण-पश्चिम, न्यू साउथ वेल्स में स्थित है. ऐसा कहा जाता है कि यहां देर रात को एक जवान लड़की का भूत घूमता नजर आता है. कुछ लोगों ने इसके चिल्लाने की आवाज भी सुनी है. वो खून से लथपथ रहती है और जोर-जोर से नाचती है.

पैंटोनेस मेट्रो स्टेशन, मेक्सिको

मेक्सिको सिटी की लाइन 2 पर है ये पैंटोनेस मेट्रो स्टेशन बना हुआ है. इस स्टेशन के पास दो कब्रिस्तान हैं. यहां की सुरंगों से किसी के चिल्लाने की आवाज सुनाई देती है. कुछ लोगों ने यहां परछाइयां भी देखी हैं जो गायब हो जाती हैं. यहां की दीवारों से किसी के चलने की आवाज भी सुनाई देती है.

यूनियन स्टेशन, फीनिक्स, अमेरिका

यूनियन स्टेशन(Union station) अमेरिका में स्तिथ है. इस स्टेशन को 1995 में बंद कर दिया गया था. कहते हैं यहां एक भूत रहता है जिसे रेलवे कर्मचारी प्यार से ‘फ्रेड’ बुलाते हैं. फ्रेड का भूत जिस कमरे में रहता है वहां कोई नहीं जाता. लोगों का कहना है कि फ्रेड को रेलवे कर्मचारियों से भागते हुए देखा गया है.

वाटरफ्रंट स्टेशन, कनाडा

ये स्टेशन कनाडा के वैंकोवर में मौजूद एक भूतिया जगह है. लेकिन उसके साथ ही ये बहुत ही महत्वपूर्ण इंटरचेंजिंग जंक्शन भी है क्योंकि कहीं जाने के लिए लोग इसी स्टेशन से ट्रेन बदलते हैं. इस स्टेशन के गार्ड्स ने रात में भूतों का साया देखा है. एक रेलवे कर्मचारी का भूत भी यहां ट्रैक पर दिखता है.

ग्लेन ईडेन रेलवे स्टेशन न्यूजीलैंड

मृत शरीरों को उनके परिवार तक पहुंचाने के लिए इस स्टेशन को शुरु किया गया था. 2011 में इस स्टेशन के रेनोवेशन के बाद यहां एक कैफे खोला गया जहां एक साया देखा जाता है. कहते हैं Alec MacFarlane नाम का एक रेलवे कर्मचारी यहां था जिसकी मौत सन् 1924 में एक हादसे में हो गयी थी.

कार्लिसिल स्टेशन यूके

ये ग्रेड टू सूचीबद्ध रेलवे स्टेशन वेस्ट कोस्ट मेन लाइन पर स्थित प्रमुख रेलवे केंद्र है. इसकी गिनती भी यहां के भूतिया स्टेशनों में की जाती है. इस स्टेशन के कर्मचारियों और कई यात्रियों ने कई भूतों को देखा है. जिनमें एक बिना सिर वाला आदमी, एक छोटे लड़के का भूत और हमेशा घूंघट पहने एक महिला की आत्मा वहां भटकती हुई दिखाई देती है.

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... -------------------------
E-Paper