राधिका मर्चेंट की ‘अरंगेत्रम’ प्रस्तुति में अंबानी परिवार सहित कला और संस्कृति जगत की हस्तियां रहीं उपस्थित

मुंबई। विविध संस्कृतियों वाला शहर मुंबई बीते कुछ महीनों से शांत था. लेकिन रविवार की रात यह एक बार फिर गुलजार हो गया. मौका था भरतनाट्यम नृत्य की एक विशेष प्रस्तुति का. इसके बारे में हर कोई बात कर रहा है. दरअसल, यह प्रस्तुति राधिका मर्चेंट ने दी, जो रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड के चेयरमैन और एमडी मुकेश और नीता अंबानी के बेटे अनंत की होने वाली पत्नी हैं. राधिका अब आला दर्जे की भारतीय शास्त्रीय नृत्यांगना भी हो चुकी हैं. उन्होंने नृत्य शिक्षा पूरी करने के बाद इसके अगले चरण में अपनी कला के प्रदर्शन के लिए ‘अरंगेत्रम’ की प्रस्तुति दी ।

भरतनाट्यम नृत्य परंपरा में ‘अरंगेत्रम’ उस चरण को कहा जाता है, जब विद्यार्थी अपना सघन प्रशिक्षण पूरा करने के बाद पहली बार एकल प्रस्तुति के लिए मंच पर आता है. राधिका ने भी श्रीनिभा आर्ट्स की संचालक भरतनाट्यम गुरु भावना ठाकर से आठ सालों तक नृत्य का शिक्षण, प्रशिक्षण पूरा किया. इसके बाद रविवार को इस अहम चरण में प्रवेश किया. जियो वर्ल्ड सेंटर के ‘द ग्रैंड थियेटर’ में अपनी प्रस्तुति में ‘अरंगेत्रम’ के सभी पारंपरिक तत्त्वों को समाहित किया राधिका ने ।

पहले मंच, ईश्वर, गुरु और दर्शकों को समर्पित प्रस्तुति ‘पुष्पांजलि’ से शुरुआत की. इसके तुरंत बाद ‘गणेश वंदना’ और फिर पारंपरिक ‘अलारिप्पू’. भरतनाट्यम में ‘अलारिप्पू’ नृत्य का वह पहला चरण होता है, जो शिष्य अपने गुरु से सीखता है. राधिका की इस पेशकश के दौरान पूरा माहौल ‘आदि ताल’ की पारंपरिक ध्वनियों से गुंज रहा था. और प्रस्तुति पूरी होते ही तालियों से ।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... -------------------------
----------- -------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------
E-Paper