रामायण के हनुमान दारा सिंह थे दुनिया के सबसे ताकतवर इंसान, 200 किलोग्राम के मुक्केबाज को पटक दिया था चुटकी में

रामानंद सागर द्वारा निर्देशित रामायण में ऐसे कई अभिनेता थे जिन्होंने अपने शानदार अदाकारी से साक्षात भगवान को ही पर्दे पर ला दिया था। रामानंद सागर के रामायण में अरुण गोविल ने जहां श्री राम का किरदार बहुत खूबसूरत तरीके से निभाया था वही इस शो में दारा सिंह का चित्रण भी लोग कभी नहीं भूल सकते हैं। आपको बता दें कि दारा सिंह ने इस शो में हनुमान जी का किरदार निभाया था और उनकी लोकप्रियता ऐसी हो गई थी कि वह असल जिंदगी में भी कही जाते थे तब सभी लोग उन्हे जय श्री राम कह कर ही संबोधित करते थे। आइए आपको बताते हैं कैसे दारा सिंह के ऊपर वाकई में हनुमान जी की कृपा आ गई थी जब उन्होंने 200 किलोग्राम के पहलवान को चुटकियों में पछाड़ दिया था।

दारा सिंह अपने जीवन में नहीं हारे है एक भी मुकाबला

रामानंद सागर के धारावाहिक में काम करने से पहले दारा सिंह पूरी दुनिया में अपने शानदार रेसलिंग के लिए विश्वविख्यात थे। यह अभिनेता अपने शानदार कद काठी की वजह से पहचाना जाता था। दारा सिंह ने अपने भाई के साथ में ही पहलवानी का हुनर सीखा था और उसके बाद से उन्होंने लगभग 500 मुकाबले खेले और उन्होंने यह इतिहास बना रखा है कि अपने 500 मुकाबलों में से उन्हें कोई भी पहलवान पटखनी नहीं दे सका। दारा सिंह बताते हैं कि यह अपने आप में अविश्वसनीय है लेकिन सच्चाई यही है कि वह दुनिया के सबसे ताकतवर इंसान थे जिन्हें हराने वाला कोई भी पहलवान नहीं था। आइए आपको बताते हैं कैसे दारा सिंह ने किंग कोंग नाम की पहलवान को चुटकियों में धूल चटा दी थी जिसका वजन तकरीबन 200 किलो था।

किंग कोंग को चुटकियों में धूल चटा दिया था दारा सिंह ने

रामानंद सागर के रामायण में हनुमान का किरदार निभाने वाले दारा सिंह की सबसे बेहतरीन लड़ाई किंग कोंग के साथ में हुई थी जब उन्होंने 200 किलो ग्राम वाले किंग कोंग को हाथ में उठाकर हवा में नचाते हुए दर्शकों के पास फेंक दिया था। किंग कोंग और दारा सिंह का मुकाबला देखने के लिए लाखों की संख्या में दर्शक जुटे थे और लोगों को यकीन ही नहीं हुआ था कि मात्र 130 किलो वजन वाले दारा सिंह ने यह अद्भुत कारनामा कर दिया है। लोगों का यह मानना था कि कहीं ना कहीं दारा सिंह के ऊपर हनुमान जी की विशेष कृपा थी। अपराजित रहते हुए दारा सिंह ने रेसलिंग से सन्यास ले लिया और उसके बाद उन्होंने फिल्मों की तरफ रुख किया। दारा सिंह ने फिल्मों में भी शानदार भूमिका निभाई और यहां पर भी उन्हें अच्छी खासी लोकप्रियता प्राप्त हुई जिसके कारण लोग उनका खूब मान सम्मान करते थे।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... -------------------------
-----------------------------------------------------------------------------------------------------
-------------------------------------------------------------------------------------------- --------------------------------------------------------------------------------------------------------------------
E-Paper