लाइफस्टाइल

शादी करने से पहले लड़के इन बातों का रखें ख्याल, वरना बाद में पड़ सकता है पछताना

नई दिल्ली. एक उम्र के बाद हर लड़के ख्वाहिश होती है कि वो अपना घर बसा ले, लेकिन किसी के लिए भी शादी करने का फैसला इतना आसान नहीं होता. पुरुषों को हमेशा इस बात का डर होता है कि मैरिज के बाद उनकी जिंदगी कहीं खराब तो नहीं हो जाएगी. वैसे ऐसा ख्याल आना लाजमी है, इसलिए जब भी आप किसी को जीवनसाथी बनाने का मन बना लें, तो इससे पहले 4 बातों का ख्याल जरूर रखें, क्योंकि कहीं ऐसा न हो कि बाद में पछताने की नौबत आ जाए.

शादी कभी आधे मन से नहीं करें क्योंकि ऐसे में आपको ये रिश्ता बोझ लगने लगेगा, सबसे पहले इस नए रिश्ते के लिए खुद को तैयार करें, खुद से कमिटमेंट करें कि अपनी लाइफ पार्टनर का साथ जिंदगीभर निभाएंगे, हर मुसीबत में एक दूसरे की मदद करेंगे.

शादी के बाद आपका फोक्स वाइफ की तरफ होगा, ऐसे में माता-पिता और भाई बहनों जैसे अहम रिश्तों के बीच दूरी न हो जाए, इसके लिए बैलेंस बनाना जरूरी है, साथ ही जब आप किसी को लाइफ पार्टनर बनाते हैं, तो उनके मायके वालों का भी सम्मान करना होगा. जब ये बातें आप समझ जाएंगे तो शादी करने का डर मन से निकल जाएगा.

शादी के बाद किसी भी इंसान की जरूरतें बढ़ जाती है, ऐसे में मंथली बजट में इजाफा होना लाजामी है, साथ ही कई और जरूरतें हैं जिन्हें पूरा करना होता है. इसलिए नए रिश्ते में बंधने से पहले अपना बैंक बैलेंस मजबूत कर लें. आपके द्वारा की गई सेविंग मुसीबत के वक्त काम आ सकती है, और तब आपको किसी के सामने हाथ नहीं फैलाना होगा.

जिस लड़की से आप शादी करने की मन बना रहे हैं, उसे जानना बेहद जरूरी है, आप एक दूसरे की बीच कम्यूनिकेशन बढ़ाएं, इससे पार्टनर को समझने में आसानी होगी. उनकी जरूरत, हॉबी और इंटरेस्ट को जानें और सोचें कि क्या आप कंपैटिबल हो पाएंगे या नहीं.

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... -------------------------
E-Paper