अगर इन टिप्स को कर लिया फॉलो, तो मैथ में आसानी से आएंगे 95% से अधिक मार्क्स

नई दिल्ली. देश भर में अलग-अलग राज्यों की बोर्ड परीक्षाएं शुरू हो गई हैं. छात्र परीक्षा की तैयारी में जोरों-शोरों से लगे हुए हैं. हाल ही में यूपी बोर्ड की परीक्षाएं भी शुरू हो गई हैं. ऐसे में छात्रों को सलाह दी जाती है कि वे इसी समय से अपनी आगे की तैयारी को सब्जेक्ट के अनुसार बांट लें, यानी मैथ्स के लिए अलग दिन, साइंस के लिए अलग दिन. हालांकि, आज हम आपके लिए मैथ्स की परीक्षा से जुड़े कुछ अहम टिप्स लेकर आए हैं. आप इन टिप्स को फॉलो कर आने वाली मैथ्स की परीक्षा में आसानी से 95% से अधिक स्कोर कर पाएंगे.

जैसा कि हम सभी जानते हैं कि मैथ्स एक ऐसा सब्जेक्ट है, जिसमें प्रिंसिपल और फॉर्मूले का इस्तेमाल किया जाता है. लेकिन पूरी बुक में इतने सारे फॉर्मूले होते हैं कि उन सब को याद रखना काफी मुश्किल हो जाता है. इसलिए आप इन फॉर्मूले को कहीं एक जगह नोट करके लिख लें. इससे आपको रिवीजन करते समय आसानी होगी और आपको साथ ही साथ ये फॉर्मूले याद भी हो जाएंगे.

इसके बाद आपके लिए सबसे जरूरी चीज है कि आप किसी भी टॉपिक को परीक्षा के लिए जाने से पहले ना छोड़े. अगर आपको कोई टॉपिक मुश्किल लगता है, तो आप उन टॉपिक्स की एक लिस्ट बना लें और उन टॉपिक्स का अलग से रिवीजन करें. इन टॉपिक्स की रिवीजन के लिए आप अपने टीचर्स की मदद भी ले सकते हैं.

अगर आप मैथ्स में अच्छा स्कोर करना चाहते हैं, तो इसका सबसे अच्छा तरीका है कि एक तरह के ज्यादा से ज्यादा सवाल सॉल्व करें. इसके लिए आप बुक में दिए गए उदाहरण (Example) की मदद ले सकते हैं. एक तरह के ज्यादा से ज्यादा सवाल सॉल्व करने से आपको कॉन्सेप्ट की पूरी समझ हो जाएगी, जिससे आप परीक्षा में किसी भी तरह का सवाल हल कर पाएंगे.

वैसे तो मैथ्स की तारी के समय आपको लगातार सवालों को सॉल्व करना होता है, लेकिन कुछ थ्योरम और सवाल ऐसे होते हैं, जो परीक्षा में हर साल पूछे जाते हैं. ऐसे में आपको इनके नोट्स जरूर बनाने चाहिए. परीक्षा के दिन इनसे काफी मदद मिलती है.

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... -------------------------
E-Paper