धर्मलाइफस्टाइल

हस्तरेखा लाखों में एक की हथेली पर होते हैं ये 5 लकी निशान, आप भी करिए चेक

हस्तरेखा शास्त्र में इंसान के हाथ की रेखाओं को पढ़कर उनका भविष्य बताया जाता है. क्या आप जानते हैं कि इन रेखाओं से हथेली पर कुछ लकी साइन भी बनते हैं. हस्तरेखा शास्त्र के विशेषज्ञ कहते हैं कि हमारी हाथ की रेखाओं से हथेली पर मछली, झंडा, स्वास्तिक, कमल और मंदिर जैसे कुछ निशान बनते हैं जिन्हें बहुत शुभ माना जाता है. इस तरह के लकी साइन का एक खास मतलब भी होता है. आइए आज आपको इन्हीं के बारे में बताते हैं.

मछली का निशान- कुछ लोगों की हथेली पर केतु या चंद्र के पर्वत पर ओवल शेप में मछली का निशान बनता है. यह निशान ब्रेसलेट लाइन (कलाइयों पर बनी रेखा) के ठीक नीचे हथेली पर होता है. ऐसा कहते हैं कि जिन लोगों की हथेली पर ये निशान होता है, वो संपन्न और धार्मिक प्रवृत्ति के होते हैं. ऐसे लोग बहुत शांत रहते हैं और दान-धर्म के कार्यों में रूचि रखते हैं. ऐसे लोगों को पानी से बहुत डर लगता है और इनमें साइनस की समस्या भी देखी जाती है.

झंडे का निशान- अगर मस्तिष्क रेखा या जीवन रेखा से निकलकर एक सीधी लाइन गुरु पर्वत की तरफ जाए और उसके दूसरे सिरे पर एक चौरस निशान हो तो हथेली पर इसे ‘फ्लैग साइन’ कहा जाता है. यह निशान अंगूठे के बगल वाली तर्जनी अंगुली के नीचे होता है. पामिस्ट्री के जानकार कहते हैं कि जिन लोगों की हथेली पर ये निशान होता है, वो वृद्धावस्था में खुशहाल जीवन जीते हैं. ऐसे लोग धार्मिक होने के साथ-साथ एक अच्छे लेखक भी माने जाते हैं.

स्वास्तिक का निशान- हिंदू धर्म में स्वास्तिक को एक लकी साइन के रूप में देखा जाता है. हथेली पर ये निशान दो जगह बनता है. गुरु पर्वत पर (तर्जनी अंगुली के नीचे) और बुध पर्वत पर (अंगूठे के नीचे). अगर स्वास्तिक तर्जनी अंगुली के नीचे गुरु पर्वत पर हो तो इंसान की दिलचस्पी धर्म-कर्म में बढ़ती है. अगर स्वास्तिक अंगूठे के नीचे बुध पर्वत पर हो तो ऐसे लोगों को संपत्ति का लाभ होता है. ये लोग दान करने में कभी पीछे नहीं रहते हैं.

कमल का निशान- यदि हथेली पर हृदय लाइन के दूसरे सिरे पर तर्जनी और मध्यमा अंगुली के नीचे एक त्रिभुज दिखाई दे तो हस्तशास्त्र की दुनिया में इसे कमल यानी लोटस का साइन कहा जाता है. जिन लोगों की हथेली पर ये निशान होता है, वे धार्मिक और बहुत पढ़ने-लिखने वाले होते हैं.

मंदिर का निशान- तर्जनी अंगुली के नीचे गुरु पर्वत पर एक चौरस डिब्बे के ऊपर मौजूद त्रिभुजाकार के निशान को मंदिर यानी टेंपल साइन कहते हैं. ये लकी साइन बहुत कम लोगों की हथेली पर पाया जाता है. ऐसा कहते हैं कि जिन लोगों की हथेली पर ये निशान होता है, वो काफी रॉयल लाइफ जीते हैं. इन्हें समाज में बहुत मान-सम्मान मिलता है.

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... -------------------------
E-Paper