हिमाचल में निकाली गई किलोमीटर लंबी ‘तिरंगा यात्रा’

शिमला । भारत की आजादी की 75वीं वर्षगांठ के मौके पर ‘आजादी का अमृत महोत्सव’ के उपलक्ष्य में पालमपुर के शहीद कैप्टन विक्रम बत्रा मैदान से हिमाचल प्रदेश के कांगड़ा जिले के शहीद स्मृति स्थल तक एक किलोमीटर लंबी तिरंगा यात्रा निकाली गई। यात्रा का उद्घाटन विधानसभा अध्यक्ष विपिन सिंह परमार ने रविवार को किया।

राज्यसभा सदस्य इंदु गोस्वामी ने भारतीय जन सेवा संस्था, इंसाफ संस्था, गीता पीठ संस्था और ओम मंगलम संस्था के संयुक्त तत्वावधान में निकाली गई यात्रा की अध्यक्षता की। 1.025 मीटर लंबे मार्च में 24 शिक्षण संस्थानों के 1,000 से अधिक छात्रों ने भाग लिया।

यात्रा में छात्रों के अलावा स्थानीय लोगों ने भी उत्साह से भाग लिया। रास्ते में लोगों ने विभिन्न स्थानों पर जुलूस में फूलों की वर्षा की। इस अवसर पर स्वतंत्रता सेनानियों और शहीदों की प्रतिमाओं पर भी श्रद्धांजलि अर्पित की गई। स्पीकर परमार ने कहा कि ऐतिहासिक तिरंगा यात्रा में शामिल होना उनके लिए गर्व और सौभाग्य की बात है। उन्होंने यात्रा के आयोजन के लिए चारों संगठनों को बधाई दी।

उन्होंने जिला कलेक्टर कांगड़ा को यात्रा को लिम्का बुक ऑफ रिकॉर्ड में दर्ज कराने का प्रस्ताव भेजने के निर्देश दिए।

परमार ने कहा कि पालमपुर देवभूमि के साथ-साथ वीरों की भी भूमि है। उन्होंने कहा कि शहीद मेजर सोमनाथ शर्मा, कैप्टन विक्रम बत्रा, कैप्टन सौरव कालिया, मेजर सुधीर वालिया समेत कई वीरों ने शहादत हासिल की।

उन्होंने शिक्षकों से देश के स्वतंत्रता सेनानियों, शहीदों और महापुरुषों द्वारा किए गए बलिदानों के बारे में छात्रों को अवगत कराने का आग्रह किया, ताकि वे अपने देश के इतिहास के बारे में जान सकें और साथ ही देशभक्ति की भावना पैदा कर सकें।

इस बीच सांसद इंदु गोस्वामी ने कहा कि तिरंगा देश का गौरव है और अनेकता में एकता का प्रतीक है।

उन्होंने चारों संगठनों को बधाई दी और कहा कि यह एक सराहनीय प्रयास है, जिसे लिम्का बुक ऑफ रिकॉर्डस में दर्ज किया जाना चाहिए।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... ------------------------- ------------------------------------------------------ -------------------------------------------------------- ------------------------------------------------------------------- --------------------------------------------- --------------------------------------------------------------- --------------------------------------------------------- --------------------------------------------------------------------------   ----------------------------------------------------------- -------------------------------------------------- -----------------------------------------------------------------------------------------
----------- -------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------
E-Paper