अक्टूबर के बचे हुए 11 दिनों में 8 दिन बंद रहेंगे बैंक, पढ लें पूरी खबर वरना होना पडेगा परेशान

नई दिल्ली। त्यौहारी सीजन के चलते जहां बाजारों में अच्छी खासी रौनक दिखाई दे रही है, वहीं त्यौहारों के चलते अक्टूबर महीने के अगले 11 दिन में 8 दिन बैंकों की छुट्टियां रहेंगी। परेशानी से बचने के लिए देखें आठ छुट्टियों की पूरी लिस्ट।

त्योहारों का मौसम शुरू हो चुका है। अक्तूबर महीने के आने वाले 11 दिनों में दुर्गा पूजा, दशहरे की धूम रहेगी। इस मौके पर अलग-अलग राज्यों में अलग-अलग दिन बैंकों में छुट्टी है। दुर्गा पूजा पर कई राज्यों में 25, 26 और 27 अक्तूबर तक बैंक बंद रहेंगे।

आरबीआई की ओर से जारी बैंक छुट्टियों के कैलेंडर के अनुसार 23 और 24 अक्तूबर को दशहरे की छुट्टी है। इसके अलावे अक्तूबर के बचे दस दिनों में लक्ष्मी पूजा और सरदार वल्लभभाई पटेल की जयंती पर भी बैंक बंद रहेंगे। आइए अक्तूबर महीने में शनिवार और रविवार के अलावे बैंक किस-किस दिन बंद रहेंगे। अक्तूबर के बचे हुए 11 दिनों में (21 से 31 अक्तूबर के बीच) आठ दिन बैंक बंद रहेंगे।

21 अक्तूबरः (शनिवार)- दुर्गा पूजा (महा सप्तमी)- त्रिपुरा, असम, मणिपुर और बंगाल में बैंक बंद

23 अक्तूबरः (सोमवार)- दशहरा (महानवमी)/आयुध पूजा/दुर्गा पूजा/विजय दशमी- त्रिपुरा, कर्नाटक, उड़ीसा, तनिलनाडु, असम, आंध्र प्रदेश, कानपुर, केरल, झारखंड, बिहार में बैंक बंद
24 अक्तूबरः (मंगलवार)- दशहरा/दशहरा (विजयादशमी)/दुर्गा पूजा- आंध्र प्रदेश, मणिपुर को छोड़कर सभी राज्यों में बैंक बंद
25 अक्तूबरः (बुधवार)- दुर्गा पूजा (दसैन)- सिक्किम में बैंक बंद
26 अक्तूबरः (गुरुवार)- दुर्गा पूजा (दसैन)/विलय दिवस- सिक्किम, जम्मू-कश्मीर में बैंक बंद
27 अक्तूबरः (शुक्रवार)- दुर्गा पूजा (दसैन)- सिक्किम में बैंक बंद
28 अक्तूबरः (शनिवार)- लक्ष्मी पूजा- बंगाल में बैंक बंद
31 अक्तूबरः (मंगलवार)- सरदार वल्लभभाई पटेल का जन्मदिन- गुजरात में बैंक बंद

हालांकि अक्तूबर महीने में भी बैंक छुट्टियों के दौरान बैंकों की ऑनलाइन सेवाएं हर दिन की तरह काम करती रहेंगी। ऐसे में आप अपना काम निपटाने के लिए उसका इस्तेमाल कर सकते हैं।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... -------------------------
E-Paper