अक्षय तृतीया से पहले घर से निकाल दें ये अशुभ चीजें, बढ़ जाएगी सुख समृद्धि

नई दिल्ली। हिंदू धर्म में अक्षय तृतीया बहुत ही खास त्योहार माना जाता है. साथ ही शादी वगैरह के लिए शुभ तिथि भी मानी जाती है. इस बार अक्षय तृतीया 10 मई, शुक्रवार को मनाई जाएगी. हिंदू पंचांग के अनुसार, वैशाख मास के शुक्ल पक्ष की तृतीया तिथि को अक्षय तृतीया मनाया जाता है. ज्योतिषियों की मानें तो, अक्षय तृतीया के दिन सोने की खरीदारी करना बेहद लाभकारी माना जाता है.

ऐसा भी माना जाता है कि अक्षय तृतीया से पहले कुछ अशुभ चीजें भी घर से निकाल देनी चाहिए, जिनसे जीवन में दुर्भाग्य बढ़ता है. तो आइए जानते हैं उन अशुभ चीजों के बारे में.

टूटी झाड़ू
अक्षय तृतीया के दिन घर में टूटी झाड़ू के होने से घर की बरकत खत्म हो जाती है. मां लक्ष्मी की पूजा का फल भी नहीं मिलता है. इसलिए, अक्षय तृतीया के दिन घर में रखी टूटी झाड़ू को बाहर निकाल देना चाहिए.

फटे जूते चप्पल
फटे जूते चप्पल घर में गरीबी और बुरी किस्मत लाते हैं. इसलिए, अक्षय तृतीया के दिन घर में रखे कटे-फटे जूते चप्पल को बाहर निकाल देना चाहिए.

गंदे कपड़े
ऐसा माना जाता है मां लक्ष्मी उन्हीं घर में वास करती हैं जहां साफ सफाई रहती है. इसलिए, अक्षय तृतीया से पहले ही घर से गंदे और फटे पुराने कपड़े हटा देने चाहिए.

टूटे फूटे बर्तन
अक्षय तृतीया से पहले घर से टूटे फूटे बर्तन बाहर कर देने चाहिए. कहते हैं टूटे फूटे बर्तनों से घर में नकारात्मकता फैलती है और उस घर में मां लक्ष्मी प्रवेश नहीं करती हैं.

खंडित मूर्तियां
अक्षय तृतीया से पहले खंडित मूर्तियां भी घर से हटा देनी चाहिए. खंडित मूर्तियां वास्तु दोष को जन्म देती हैं. इसलिए, खंडित तस्वीरें या मूर्तियों को तुरंत हटा देना चाहिए.

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... -------------------------
E-Paper