सिर्फ गर्मी से नहीं बचाता नारियल पानी, ये गजब के फायदे जानकर आप भी रह जाएगें हैरान

नई दिल्ली। नारियल का पानी केवल गर्मी से राहत नहीं देता। बल्कि यह कई सारी बीमारियों को दूर रख सकता है। नारियल एक ऐसा फल है, जो आपके स्वास्थ्य से लेकर खूबसूरती तक में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। इस एक फल में इतने सारे बेनेफिट्स है कि यह आपको कैंसर की बीमारी के रिस्क तक से बचा सकता है।

नारियल पानी का पोषण: इसमें एनर्जी, प्रोटीन, गुड फैट, कार्बोहाइड्रेट्स, फाइबर, आयरन, विटामिन ए, विटामिन सी और फैटी एसिड की मात्रा पाई जाती है। इसका सेवन आपके शरीर में कई आवश्यक पोषक तत्वों की कमी को पूरा करता है।

नारियल खाने का तरीका
नेशनल इंस्टीटयूट ऑफ हेल्थ के अनुसार गर्मी में नारियल पानी का सेवन आपको हाइड्रेट रखता है और शरीर को पानी की कमी से बचाता भी है। हेल्थ के लिए आप नारियल को कोकोनट वाटर के अलावा और भी कई रूप में ले सकते हैं, जैसे कच्चा नारियल, ड्राई फ्रूट वाला सूखा नारियल, कोकोनट मिल्क के रूप में भी ले सकते हैं, लेकिन इन सभी में सबसे ज्यादा फायदेमंद नारियल पानी है।

सबसे पहले डिहाइड्रेशन का इलाज
नारियल पानी का सेवन करने से डिहाइड्रेशन की समस्या से बच सकते हैं। गर्मी में इसका रोजाना सुबह सेवन करना शरीर के लिए फायदेमंद है। आप इसे वर्कआउट के बाद पोस्ट वर्कआउट ड्रिंक की तरह पी सकते हैं। नारियल पानी में पाए जाने वाले प्राकृतिक तत्व आपको ताजगी और ऊर्जा प्रदान करते हैं, जिससे आपका शरीर अच्छे से हाइड्रेट रहता है।

कैंसर के रिस्क में कमी
नारियल के गूदे में फेनोलिक कंपाउंड होता है। जो एक प्रकार का एंटीऑक्सीडेंट है। नारियल पानी में पाए जाने वाले ये हाई एंटी-ऑक्सीडेंट आपके शरीर को फ्री रेडिकल्स से होने वाले डैमेज से बचाते हैं और कैंसर के खतरे को भी कम करते हैं।
​पाचन की मशीन होगी तेज
नारियल पानी में पाए जाने वाले आंतरिक तत्व आपके पाचन सिस्टम के लिए अच्छे हैं। नारियल के पानी में लगभग 9 प्रतिशत फाइबर भी होता है, जो पेट की दिक्कतों को शांत करने के साथ कब्ज को भी दूर करने में मदद करता है।

ब्लड प्रेशर का कंट्रोल बटन
नारियल पानी में एंटी थ्रोम्बोटिक गुण पाए जाते हैं, जो एंटी थ्रोम्बोसिस के कारण नसों में ब्लड जमा नहीं होने देता है। ये बात कई रिसर्च में साबित हुई है कि नारियल पानी हाई ब्लड प्रेशर को कंट्रोल कर सकता है। इसके अलावा नारियल पानी में पोटैशियम की भी अच्छी मात्रा होती है, जो ब्लड प्रेशर को नियंत्रित करने में सहायक होती है।

हार्ट हेल्थ सुधरेगी
नारियल पानी में लिपिड यानी फैट बहुत कम होता है, ऐसे में यह बैड कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल करता है, जिससे हार्ट अटैक का रिस्क कम हो जाता है। हार्ट पेशेंट को डॉक्टर्स भी नारियल पानी का सेवन करने की सलाह देते हैं।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... -------------------------
E-Paper