अक्षय तृतीया से पहले घर से निकालें यह अशुभ चीजें, नहीं तो निराश होकर द्वार से लौट जाएंगी मां लक्ष्मी

नई दिल्ली। हिंदू पंचांग के मुताबिक वैशाख माह के शुक्ल पक्ष की तृतीया तिथि को अक्षय तृतीया के नाम से जाना जाता है. इस साल अक्षय तृतीया का पर्व 22 अप्रैल सुबह 7:49 से शुरू होकर 23 अप्रैल सुबह 7:45 पर समाप्त होगा. जबकि अक्षय तृतीया 22 अप्रैल को मनाई जाएगी. अक्षय तृतीया के दिन जगतपति भगवान विष्णु और माता लक्ष्मी की विधि विधान पूर्वक पूजा की जाती है.

धार्मिक मान्यता के मुताबिक इस दिन लोग सोने-चांदी की खरीदारी भी करते हैं. भगवान विष्णु और माता लक्ष्मी को प्रसन्न करने के लिए सनातन धर्म के लोग नाना प्रकार के मंत्रों का जप तथा आध्यात्मिक कर्म भी करते हैं, लेकिन ज्योतिष शास्त्र द्वारा बताए गए कुछ सावधानियां बरतने से जगतपति भगवान विष्णु और माता लक्ष्मी प्रसन्न होती हैं, तो चलिए आज इस रिपोर्ट में जानते हैं आखिर क्या करने से भगवान विष्णु और माता लक्ष्मी प्रसन्न होती है.

ज्योतिषाचार्य पंडित कल्कि राम बताते हैं कि इस वर्ष 22 अप्रैल को अक्षय तृतीया का पर्व मनाया जाएगा. अक्षय तृतीया के दिन जगतपति भगवान विष्णु और माता लक्ष्मी की प्रसन्नता के लिए नाना प्रकार के मंत्रों का जाप और तमाम आध्यात्मिक कर्म किए जाते हैं. इस दिन लोग नए वाहन और आभूषण सोना चांदी की खरीदारी करते हैं लेकिन अक्षय तृतीया के दिन कुछ सावधानियां बरतनी चाहिए. जैसे घर में टूटे-फूटे चप्पल को बाहर करना चाहिए .झाड़ू को बाहर करना चाहिए. देवी-देवताओं की खंडित मूर्तियों को बाहर करना चाहिए, ऐसा करने से जगतपति विष्णु और माता लक्ष्मी की कृपा जीवन भर बनी रहती है.

1. अक्षय तृतीया के दिन घर में रखे टूटे झाड़ू को बाहर निकालना चाहिए. ऐसा करने से ना सिर्फ घर में बरकत होती है, बल्कि माता लक्ष्मी प्रसन्न होती है. क्योंकि झाड़ू मां लक्ष्मी का प्रतीक माना जाता है.

2. इसके साथ ही घर में रखे टूटे-फूटे चप्पल को बाहर निकालना चाहिए. ऐसा करने से घर से दरिद्रता दूर होती है.

3. इसके अलावा अक्षय तृतीया के दिन घर में रखे टूटे-फूटे बर्तन को भी बाहर निकाल देना चाहिए. टूटे-फूटे बर्तन से घर में नकारात्मकता आती है. इससे परिवार में अशांति फैलती है और माता लक्ष्मी का वास नहीं होता.

4. धार्मिक मान्यता के मुताबिक अक्षय तृतीया के दिन घर की साफ सफाई करने से मां लक्ष्मी आकर्षित होती हैं. इस दिन घरों को साफ सफाई करना चाहिए, कूड़े को कूड़ेदान में रखना चाहिए.

5. अगर आपके घर में पौधे लगे हो और वह सूख रहे हो तो उन्हें जमीन के अंदर करे पौधे में पानी डालें सूखे पौधे घर में वास्तु दोष का कारण बनते हैं. माता लक्ष्मी इससे नाराज होती है. अक्षय तृतीया के दिन ऐसा करने से जीवन में खुशहाली आती है जीवन में तरक्की होती है. भगवान विष्णु प्रसन्न होते हैं माता लक्ष्मी अपने भक्तों की झोली भरती हैं.

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... -------------------------
E-Paper