खुजली ने बिगाड़ दी है स्किन की शक्ल? इन चीजों की मदद से मिलेगी जल्द राहत

नई दिल्ली. स्किन पर पसीना और मैल जमने की वजह से आमतौर पर खुजली होती है, हालांकि इसके पीछे कई और कारण भी हो सकते हैं. हल्की फुल्की इचिंग नॉर्मल है, लेकिन अगर ये इतनी बढ़ जाए कि लाख खुजलाने पर भी राहत न मिले, और तो और स्किन पर रैशेज आ जाए, तो समझ जाएं कि परेशानी हद से ज्यादा बढ़ चुकी है. कई बार आप पब्लिक प्लेस में होते हैं और फिर शर्मिंदगी से बचने के लिए आप तकलीफ बर्दाश्त कर जाते हैं. आइए जानते हैं कि आप राहत पाने के लिए कौन-कौन से घरेलू उपाय कर सकते हैं.

चंदन का इस्तेमाल आमतौर पर खुशबू बढ़ाने के लिए किया जाता है, लेकिन आप अगर इसके पाउडर का इस्तेमाल करेंगो तो खुजली का नामोनिशान मिट जाएगा. आप एक कटोरी में चंदन पाउडर और गुलाब जल मिक्स कर लें और इस पेस्ट को खुजली वाली जगह पर लगा दें और सूखने का इंतजार करें. आखिर में ठंडे पानी से धो लें, कई बार ऐसा करने से मनचाहा रिजल्ट हासिल हो जाएगा.

नीम में एंटीबैक्टीरियल और एंटीफंगल गुण पाए जाते हैं. नीम के आयुर्वेदिक फायदों के बारे में हम सभी वाकिफ हैं, खुजली से छुटकारा पाने के लिए इसके पत्तों का इस्तेमाल सदियों से किया जा रहा है. आप नीम को पत्तों को अच्छी तरह पीस लें और इसे खुजली वाले स्थान पर लगा लें, ये सारे कीटाणुओं को मारकर आराम दिलाता है.

नारियल तेल को बेहद गुणकारी माना जाता है, क्योंकि इसमें एंटीबैक्‍टीरियल और एंटीइंफ्लेमेशन प्रॉपर्टीज पाई जाती है जिससे त्वचा को फायदा मिलता है. जब भी आपको खुजली महसूस हो तब स्किन पर कोकोनट ऑयल लगाएं, इससे तुरंत सुकून मिलेगा.

जब आपकी खुजली तमाम कोशिशों के बाद भी न रुके तो इसके लिए आप एक कटोरी में बेंकिंग पाउडर और नींबू के रस को मिक्स कर लें. अब इस पेस्ट को एफेक्टेड एरियाज में लगाएं और फिर थोड़ी देर के लिए छोड़ दें. आखिर में स्किन को साफ पानी से धो लें. दिन में कई बार ये प्रक्रिया दोहराएंगे तो खुजली से राहत मिल जाएगी.

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... -------------------------
E-Paper