अगर आपको महसूस होती है कमजोरी तो विटामिन बी12 की कमी हो सकती है वजह, जानिए कैसे पहचानें इसके लक्षण

नई दिल्ली. शरीर के लिए बेहद जरूरी विटामिन में से एक है विटामिन बी12. यह एक ऐसा विटामिन है जो दिमाग की सेहत, ब्लड सेल्स और नर्व टिशूज के लिए आवश्यक होता है. विटामिन बी12 को कोबालामीन भी कहा जाता है. जब शरीर विटामिन बी12 को नहीं सोख पाता तो विटामिन बी12 की कमी होने लगती है. अगर विटामिन बी12 की कमी को पूरा ना किया जाए तो शरीर पर कई तरह के लक्षण नजर आने लगते हैं. खासकर दिमागी दिक्कतें होना भी शुरू हो जाती हैं जिन्हें ठीक करना मुश्किल हो जाता है. यहां जानिए विटामिन बी12 शरीर के लिए क्यों आवश्यक है और इसकी कमी होने पर शरीर में कौन-कौनसे लक्षण नजर आने लगते हैं.

विटामिन बी12 की कमी के लक्षण से पहले यह जानना जरूरी है कि शरीर के लिए यह विटामिन क्यों आवश्यक है. विटामिन बी12 दिमागी क्षति को रोकता है. इस विटामिन से शरीर में ऊर्जा बनी रहती है और व्यक्ति दिनभर एक्टिव रहता है. विटामिन बी12 बालों को झड़ने से रोकता है और यह स्किन और नाखूनों को अच्छा रखने में मददगार है. विटामिन बी12 रेड ब्लड सेल्स प्रोड्यूस करने के साथ ही हड्डियों को मजबून बनाए रखता है. इस विटामिन की कमी से शरीर में निम्न लक्षण नजर आने लगते हैं.

विटामिन बी12 रेड ब्लड सेल्स के प्रोडक्शन में सहायक होता है. इस चलते इस विटामिन की कमी अनीमिया का कारण बनती है. अनीमिया को आम बोलचाल की भाषा में खून की कमी होना भी कहते हैं. अनीमिया हो जाने पर चक्कर आने लगता है, कमजोरी महसूस होती है, स्किन पीली पड़ जाती है और सिर में दर्द रहना शुरू हो जाता है.

विटामिन बी12 की कमी का एक लक्षण भूख ना लगना भी है. इस विटामिन की कमी से भूख में कमी आती है और कुछ खाने की इच्छा नहीं होती है.

शरीर में विटामिन बी12 की कमी पेट से जुड़ी दिक्कतों को बढ़ा सकती हैं. गैस्टराइटिस और कब्ज की समस्या इन लोगों में ज्यादा देखी जाती है. विटामिन बी12 की कमी से शरीर कमजोर और थका हुआ भी महसूस करता है.

विटामिन बी12 की कमी पूरी करने के लिए अपनी डाइट में बदलाव किया जा सकता है. खानपान में विटामिन बी12 से भरपूर फूड्स शामिल करके इस विटामिन की कमी को दूर कर सकते हैं. मशरूम, आलू, साल्मन मछली और चुकुंदर का सेवन विटामिन बी12 की कमी पूरी करने में मददगार साबित होता है.

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... -------------------------
E-Paper