अगर आप अपने दांतों और मसूड़ों को स्वस्थ रखना चाहते हैं तो अपनाएं ये 5 टिप्स

स्वस्थ रहने के लिए शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य के साथ-साथ मौखिक स्वास्थ्य का भी ख्याल रखना बहुत जरूरी है। हमारे दांत न सिर्फ हमारी सेहत पर असर डालते हैं बल्कि हमारी खूबसूरती को निखारने में भी अहम भूमिका निभाते हैं। हालांकि, कई बार कुछ कारणों से हमारे दांत और मसूड़े कई समस्याओं का शिकार हो जाते हैं। इसकी वजह से न सिर्फ हमें परेशानियों का सामना करना पड़ता है, बल्कि कई बार हम खुलकर हंसने से भी कतराते हैं।

ऐसे में जरूरी है कि आप अपने दांतों और मसूड़ों की देखभाल के लिए जरूरी बातों का ख्याल रखें। आज इस आर्टिकल में हम आपको कुछ ऐसे टिप्स के बारे में बताएंगे, जिनकी मदद से आप अपने मौखिक स्वास्थ्य का ख्याल रख सकते हैं।

एक संतुलित आहार खाएं

अपने मौखिक स्वास्थ्य को बनाए रखने के लिए यह जरूरी है कि आप संतुलित आहार को अपनी दिनचर्या का हिस्सा बनाएं। दांतों के स्वास्थ्य के लिए कैल्शियम और फास्फोरस आवश्यक हैं। ऐसे में आपको अपने आहार में डेयरी उत्पाद, पत्तेदार सब्जियां, नट्स और मछली को शामिल करना चाहिए। इसके अलावा मीठे और अम्लीय खाद्य पदार्थों से बचें, क्योंकि ये दांतों में सड़न पैदा करते हैं।

हाइड्रेटेड रहना

हम दिन भर में कई तरह की चीजें खाते हैं, जिनके छोटे-छोटे कण हमारे दांतों के बीच फंस जाते हैं। ये कण दांतों के बीच फंस जाते हैं और दांतों में सड़न पैदा करते हैं। ऐसे में इनसे बचने के लिए जरूरी है कि आप खूब पानी पिएं। पानी पीने से भोजन, बैक्टीरिया और एसिड को धोने में मदद मिलती है जो दांतों की सड़न का कारण बनते हैं।

मौखिक स्वच्छता बनाए रखें

स्वस्थ दांतों और मसूड़ों के लिए, यह महत्वपूर्ण है कि आप अपनी मौखिक स्वच्छता बनाए रखें। इसके लिए दिन में कम से कम दो बार अपने दांतों को ब्रश करें। अपने दांतों के बीच और मसूड़ों से भोजन के कणों को हटाने के लिए मुलायम ब्रिसल वाले टूथब्रश का उपयोग करें।

नियमित जांच कराएं

अपने दांतों को स्वस्थ रखने के लिए जरूरी है कि आप न सिर्फ उन्हें साफ करें, बल्कि नियमित रूप से उनकी जांच भी कराएं। समय-समय पर अपने दांतों की जांच कराने से आप किसी भी समस्या का जल्द पता लगा सकते हैं, जिससे उनका सही इलाज करने में मदद मिलती है।

फ्लोराइड युक्त उत्पादों का प्रयोग करें

फ्लोराइड एक खनिज है जो दांतों के इनेमल को मजबूत करता है और क्षति से बचाता है। इसके लिए ऐसे टूथपेस्ट और माउथवॉश चुनें जिनमें फ्लोराइड हो और अगर आपके डेंटिस्ट सलाह दें तो आप फ्लोराइड का इलाज भी करा सकते हैं।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... -------------------------
E-Paper