अगर पेशाब में झाग या जलन सहित है ये 5 लक्षण तो हो जाइए सतर्क!, वरना…

नई दिल्ली। यूरिक एसिड एक अपशिष्ट पदार्थ है, जो कुछ खाद्य पदार्थों में पाए जाने वाले प्यूरीन तत्व के के टूटने से बनता है। यूरिक एसिड आमतौर पर रक्त में घुल जाता है और पेशाब के जरिए बाहर निकल जाता है लेकिन जब ऐसा नहीं होता है, तो यह जोड़ों या किडनियों में जमा हो जाता है। ऐसा होने से गठिया जैसी गंभीर समस्या गाउट और किडनी की पथरी का खतरा बढ़ जाता है।

​यूरिक एसिड का इलाज करने के लिए इसके लक्षणों का समय पर पता लगना जरूरी है। यूरिक एसिड बढ़ने के कुछ लक्षण आपको पेशाब में नजर आ सकते हैं। चलिए जानते हैं कि यूरिक एसिड हाई होने के पेशाब में दिखने वाले क्या लक्षण हैं और आपको इसे कम करने के लिए क्या कदम उठाने चाहिए।

क्लाउडी यूरिन या झागदार पेशाब आना
नेशनल किडनी फाउंडेशन के अनुसार पेशाब का झागदार होना इस बात का संकेत है कि यूरिक एसिड ने छोटी पथरी का रूप ले लिया है। अगर इसके साथ आपको डिहाइड्रेशन की भी समस्या है, तो आपको ज्यादा सतर्क हो जाना चाहिए।

किडनी में पथरी हो जाना
यूरिक एसिड जब पेशाब के साथ नहीं निकल पाता तो यह क्रिस्टल का रूप ले लेता है और किडनी में पथरी बना देता है, जिससे आपको गंभीर दर्द, मूत्र में रक्त और बार-बार मूत्र पथ में संक्रमण जैसे लक्षण हो महसूस हो सकते हैं।

गहरे रंग का मूत्र आना
गहरे या लाल रंग का मूत्र आना संकेत है कि आपकी किडनी में सब कुछ ठीक नहीं चल रहा है। यह दर्शाता है कि आपकी किडनी में यूरिक एसिड से संबंधित पथरी बन रही है या यह मूत्र संबंधी समस्याओं का एक संभावित लक्षण हो सकता है।

दर्द या बेचैनी या फिर बार-बार पेशाब आना
कुछ व्यक्तियों को पेशाब के दौरान दर्द या असुविधा का अनुभव हो सकता है, खासकर अगर गुर्दे में पथरी या अन्य मूत्र संबंधी रुकावटें हों। बार-बार पेशाब करने की इच्छा, खासकर अगर दर्द या परेशानी से जुड़ी हो, तो यूरिक एसिड से संबंधित समस्याओं का एक लक्षण हो सकता है।

यूरिक एसिड के लक्षण दिखने पर क्या करें
अगर आपको पेशाब से जुड़े ऊपर बताए लक्षण महसूस होते हैं, तो आपको जल्दी से जल्दी किसी डॉक्टर के पासा जाना चाहिए। वे यूरिक एसिड लेवल की जांच के लिए टेस्ट की सलाह दे सकते हैं।

यूरिक एसिड कम करने के लिए क्या करें
पर्याप्त पानी का सेवन रक्त में यूरिक एसिड को पतला करने में मदद करता है और मूत्र के माध्यम से इसके उत्सर्जन को बढ़ावा देता है।

दिन में कम से कम 10 गिलास पानी पियें
हाई उच्च प्यूरीन वाले खाद्य पदार्थों का सेवन कम करें, जैसे कि ऑर्गन मीट, रेड मीट, समुद्री भोजन (विशेष रूप से शेलफिश), और कुछ सब्जियां (जैसे शतावरी और पालक)।

कम वसा वाले डेयरी उत्पाद, जैसे दूध और दही, यूरिक एसिड के स्तर को कम करने में मदद कर सकते हैं।
शराब, विशेष रूप से बीयर और स्प्रिट, यूरिक एसिड उत्पादन को बढ़ा सकते हैं और इसके उत्सर्जन को कम कर सकते हैं।

हाई फ्रुक्टोज कॉर्न सिरप, जो आमतौर पर शुगरी ड्रिंक्स में पाया जाता है, यूरिक एसिड के स्तर में वृद्धि के साथ जुड़ा हुआ है।

मोटापा उच्च यूरिक एसिड स्तर से जुड़ा हुआ है। यदि आवश्यक हो तो वजन कम करने से यूरिक एसिड को कम करने में मदद मिल सकती है।

चेरी या चेरी का जूस यूरिक एसिड के स्तर को कम करने और गाउट के हमलों के जोखिम को कम करने में मदद कर सकता है।

विटामिन सी इसके उत्सर्जन को बढ़ाकर यूरिक एसिड के स्तर को कम करने में मदद कर सकता है।
साबुत अनाज, फल और सब्जियाँ जैसे जटिल कार्बोहाइड्रेट चुनें, जो यूरिक एसिड के स्तर को कम करने में मदद कर सकते हैं।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... -------------------------
E-Paper