अगर मशरूम को कई दिनों तक रखना चाहते हैं फ्रेश, तो ऐसे करें स्टो‍र

नई दिल्ली. ज्यादातर लोगों को सब्जियों में नॉनवेज के अल्टरनेट के तौर पर मशरूम का स्वाद काफी पसंद होता है. खास बात यह है कि मशरूम में तरह-तरह की गुणकारी तत्व पाए जाते हैं. शायद यही वजह है कि मशरूम को स्‍वाद और सेहत दोनों लिहाज से सुपर फूड माना जाता है. वहीं, आपको बता दें कि लजीज और गुणों से भरपूर होने के कारण हम मशरूम को ज्यादा खरीद लेते हैं, लेकिन मात्र एक दो दिन में ही ये काले पड़ने लगते हैं. इतना ही नहीं चिपचिपे भी हो जाते हैं. अगर ऐसा आपके साथ भी होता है, तो परेशान होने की जरूरत नहीं है. हम आपको बताते हैं कि कई दिनों तक कैसे स्टोर करके रख सकते हैं.

दरअसल, हम अगर मशरूम को सही ढंग से स्टोर नहीं करते तो कई बार इसमें से बदबू तक आ जाती है. अगर आप भी ऐसी समस्‍या से परेशान रहते हैं और मशरूम को फ्रेश रखना चाहते हैं, तो आइए बताते हैं पूरा प्रोसेस…

1. बाजार से मशरूम लाने पर इसे ओरिजिनल पैकिंग में ही रहने दें. अगर आप ऐसा करेगे तो वो टूटता नहीं है. इसके अलावा इसका मॉइश्‍चर अंदर बना रहता है. अगर पैकेट से ना निकालें, तो आप इसे फ्रिज में भी बड़ी आसानी से तीन से चार दिन तक ताजा रख सकते हैं.

2. अगर आप मशरूम पेपर बैग में स्‍टोर कर रहे हैं, तो इसके लिए आप मशरूम को ब्राउन पेपर बैग में रखें. इसके बाद उस बैग में छोटे-छोटे छेद करें. कर दें। इस तरह आप मशरूम को फ्रिज में रखकर सात से दस दिनों तक फ्रेश रख सकते हैं. ये पेपर अतिरिक्त पानी को सोख लेते हैं। आप चाहें तो इसमें टिशू पेपर्स भी रख सकते हैं।

3. मशरूम को आप फ्रीजिंग तकनीक में भी स्‍टोर कर सकते हैं. इसके लिए सबसे पहले मशरूम को अच्छी तरह धो और काट लें। अब आप ऑयल व सीजनिंग की मदद से मशरूम को सौटे करके ठंडा कर लें. फिर इन्‍हें प्‍लास्टिक जिपलॉक में रखकर फ्रिजर में रखें। ऐसे आप इन्‍हें कई दिनों तक स्‍टोर कर सकते हैं।

4. अगर फ्रिज में रखने से भी आपका मशरूम खराब हो जाता है तो बता दें कि कभी भी मशरूम को ड्रॉर मे स्‍टोर ना करें. दरअसल, वहां बहुत अधिक मॉइश्‍चर होता है, जिसकी वजह से मशरूम काफी तेजी से खराब हो सकते हैं.

5. मशरूम को अधिक दिनों तक फ्रेश रखने के लिए आवश्‍यक है कि आप कभी भी इन्‍हें ऐसे भोजन के पास ना रखें, जिनसे तेज गंध आती हो. दरअसल, मशरूम भोजन के गंध को एब्जॉर्ब कर लेते हैं, जिससे तेजी से ये खराब हो सकते हैं.

6. अगर आप मशरूम को कंटेनर में स्टोर करना चाहते हैं तो पहले एक साफ धुला हुआ और पोछा हुआ प्लास्टिक कंटेनर लें। उसमें पेपर टॉवल अच्‍छी तरह‍ बिछा लें। फिर इसमें मशरूम को रखें और अच्‍छी तरह बंद कर दें। इससे भी मशरूम कई दिनों तक टिके रहेंगे.

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... -------------------------
E-Paper