अगर हो गए हैं साइबर फ्रॉड के शिकार, तो तुरंत करें इस नंबर पर कॉल मिल सकते हैं पैसे वापस

नई दिल्ली. आज के इस डिजिटल युग में हम सभी लोगों के पास स्मार्टफोन है। इसके आने के बाद हमारे कई काम काफी आसान हो गए हैं। आज के समय हम लेन देन भी स्मार्टफोन की मदद से कर रहे हैं। वहीं दूसरी तरफ इसी के समानांतर साइबर फ्रॉड का संसार भी काफी बड़ा हुआ है। बीते कुछ सालों में साइबर धोखाधड़ी के मामलों में एक रिकॉर्ड इजाफा देखने को मिला है। हर साल यह आंकड़ा बढ़ता जा रहा है। साइबर ठग हर साल लोगों के साथ धोखाधड़ी करने के लिए नए हथकंडों को अपना रहे हैं। अगर आप भी स्मार्टफोन का इस्तेमाल करते हैं। ऐसे में यह खबर खास आपके लिए है। स्मार्टफोन का इस्तेमाल करते समय आपकी जरा सी लापरवाही एक बड़े नुकसान की वजह बन सकती है। इसी कड़ी में आज हम आपको एक ऐसे हेल्पलाइन नंबर के बारे में बताने जा रहे हैं, जहां साइबर फ्रॉड होने की स्थिति में आपको तुरंत कॉल करना चाहिए।

अक्सर देखने को मिलता है कि जब भी किसी व्यक्ति के घर में चोरी या किसी प्रकार का नुकसान होता है। ऐसे में वह पुलिस स्टेशन पर जाता है।

वहीं अगर व्यक्ति के साथ किसी प्रकार की साइबर धोखाधड़ी हो जाए। ऐसे में वो परेशान हो जाता है। उसे कोई रास्ता नहीं सूझता कि क्या किया जाए।

अगर आपके साथ या आपके किसी परिचित के साथ साइबर फ्रॉड होता है। ऐसे में आपको तुरंत 1930 नंबर पर कॉल करना चाहिए। इस नंबर पर कॉल करने के बाद आपको अपने साथ हुई घटना की पूरी जानकारी देनी होगी।

इस बात का ध्यान रखें कि आपको साइबर फ्रॉड होने की स्थिति में 1 घंटे के भीतर ही इस नंबर पर कॉल करना होगा। ऐसे में पुलिस जल्द से जल्द संबंधित अकाउंट को फ्रीज कर सकेगी, जिसमें पैसा गया है। ऐसा करने पर आपके पैसे वापस मिलने की संभावना काफी बढ़ जाएगी।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... -------------------------
E-Paper