अगले 24 घंटे में देश के इन राज्यों में होगी भारी बारिश!, जानें मौसम का हाल

नई दिल्ली। देश में सर्दी ने दस्तक दे दी है। मध्य प्रदेश, राजस्थान, महाराष्ट्र, गुजरात और तमिलनाडु के कई शहरों में रविवार देर रात भारी बारिश हुई। इसके चलते इन राज्यों में ठंड बढ़ गई है। राजस्थान में दिन का पारा 8 डिग्री और दिल्ली में 10 डिग्री तक लुढ़क गया है। IMD ने इस हफ्ते के अंत तक देश भर में ठंड बढ़ने की संभावना जताई है।

मौसम विभाग ने मध्य प्रदेश, राजस्थान, महाराष्ट्र और गुजरात में अगले 24 घंटे में भारी बारिश होने की आशंका जताई है। इन राज्यों के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है। वहीं दिल्ली, यूपी, उत्तराखंड और देश के दक्षिणी राज्यों में अगले दो-तीन दिन बारिश होने की संभावना है।

वहीं गुजरात के कई इलाकों में भारी बारिश के साथ ओले भी गिरे है। यहां बिजली गिरने से 17 लोगों की मौत हो गई। इधर, जम्मू-कश्मीर के श्रीनगर में रविवार को तापमान शून्य डिग्री दर्ज किया गया है। इससे एक दिन पहले यहां पर पारा शून्य से एक डिग्री नीचे था।

मौसम विभाग के रात 2 बजे के अपडेट के मुताबिक, पूर्वी महाराष्ट्र, मध्यप्रदेश, पश्चिमी उत्तर प्रदेश, उत्तरी राजस्थान, हरियाणा, हिमाचल प्रदेश, जम्मू-कश्मीर में बारिश की संभावना है।

IMD के मुताबिक, मौसम में यह बदलाव एक साथ चार मौसमी सिस्टम एक्टिव होने से हुआ है। देश के उत्तरी हिस्से में समुद्र तल से 5.8 किमी की ऊंचाई पर वेस्टर्न डिस्टरबेंस है। ऊपरी स्तर पर पूर्वी हवाओं के बीच एक ट्रफ लाइन बन गई है।

वहीं, पूर्वोत्तर अरब सागर, सौराष्ट्र और कच्छ तट पर साइक्लोनिक सर्कुलेशन भी बना हुआ है। पश्चिमी हवा और पूर्वी हवा में बनी ट्रफ लाइन के बीच टकराव हो रहा है। इसलिए आने वाले दिनों में ठंड बढ़ सकती है।

गुजरात के सौराष्ट्र और उत्तर गुजरात में रविवार को बेमौसम बारिश हुई। राज्य में अलग-अलग जगहों पर बिजली गिरने से 17 लोगों की जान चली गई। वहीं राजकोट में हाईवे पर ओलावृष्टि होने से सड़क पर बर्फ जमा हो गई। यहां बेमौसम बारिश होने से किसानों को भारी नुकसान हुआ है।

मध्य प्रदेश के कुछ इलाकों में रविवार रात को सीजन का पहला मावठा गिरा। इस दौरान खरगोन में सबसे ज्यादा 1 इंच और बड़वानी, रतलाम में आधा इंच से ज्यादा बारिश हुई। वहीं, भोपाल में 600 मी ऊंचाई के बादल और हवा चलने से दिन में 2.6 डिग्री तापमान गिरा और सीजन का सबसे कम तापमान 27.7 डिग्री दर्ज किया गया।

राजस्थान में नए वेस्टर्न डिस्टरबेंस के असर से रविवार रात को कुछ इलाकों में भारी बारिश हुई। दक्षिणी पश्चिमी जिलों में तेज हवाएं चलीं और ओले भी गिरे। वहीं, बाड़मेर में सबसे ज्यादा 17 एमएम बारिश हुई। इसके अलावा, सिरोही में 7.5 और डूंगरपुर में 7 एमएम बारिश हुई।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... -------------------------
E-Paper