अगस्त में हुई बहुत कम बारिश, फिर भी दिल्ली-NCR में रही सबसे स्वच्छ हवा…AQI में हुआ सुधार

नई दिल्ली: इस साल अगस्त में देशभर में सामान्य से लगभग 30 प्रतिशत तक कम बारिश हुई है। वहीं, दिल्ली, हरियाणा और राजस्थान में यह आंकड़ा 50 प्रतिशत से अधिक रहा है। गुरुवार को ‘CAQM’ की एक रिपोर्ट में यह जानकारी दी गई है। दिल्ली-NCR क्षेत्र में वायु गुणवत्ता प्रबंधन का काम करने वाली वैधानिक संस्था वायु गुणवत्ता प्रबंधन आयोग (CAQM) ने कहा कि कम बारिश के बावजूद, अगस्त में वायु गुणवत्ता सूचकांक ‘‘संतोषजनक” और ‘‘मध्यम” स्तरों के बीच रहा। रिपोर्ट में कहा गया है, ‘‘AQI बारिश/बूंदाबादी के स्तर और वायु की गति से बहुत प्रभावित होता है।

अगस्त साल 2023 के सबसे शुष्क महीनों में से एक रहा है, जिसमें पूरे देश में सामान्य से लगभग 30 प्रतिशत तक कम बारिश हुई है और दिल्ली, हरियाणा व राजस्थान में भी सामान्य से 50 प्रतिशत तक कम बारिश हुई।” रिपोर्ट के अनुसार, ”26 से 28 अगस्त के बीच तेज धूल भरी आंधी चली, जिससे पीएम 10 के स्तर में भी कुछ समय वृद्धि हुई।

इस परिदृश्य के बावजूद, अगस्त महीने में सभी 31 दिन दैनिक औसत AQI ‘संतोषजनक’ से ‘मध्यम’ स्तर के बीच रहा।” वायु गु‍‍णवत्ता सूचकांक, शून्य से 50 के बीच AQI ‘अच्छा’, 51 से 100 के बीच ‘संतोषजनक’, 101 से 200 के बीच ‘मध्यम’, 201 से 300 के बीच ‘खराब’, 301 से 400 के बीच ‘बहुत खराब’ और 401 से 500 के बीच ‘गंभीर’ माना जाता है।

 

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... -------------------------
E-Paper