अदरक खाने का ये तरीका जान लिया तो कभी नहीं होंगी BP, शुगर जैसी इन 10 बीमारियों से मिलेगा छुटकारा

इसके औषधीय गुण जीवनशैली से जुड़ी कई आम समस्याओं सहित गंभीर रोगों से बचाने और उन्हें दूर करने में मदद कर सकते हैं। ऐसा माना जाता है कि अदरक में पेट के रोगों का इलाज करने, वजन कम करने, सर्दी-खांसी से राहत दिलाने और ब्लड प्रेशर को काबू करने की ताकत होती है। बस आपको अदरक का इस्तेमाल करना आना चाहिए। फैट टू स्लिम की डायरेक्टर और न्यूट्रिशनिस्ट एंड डाइटीशियन शिखा अग्रवाल शर्मा बता रही हैं कि अदरक खाने के क्या फायदे हैं और इसे खाने के सही तरीके क्या हैं।

अदरक में ‘जिंजरोल’ नामक तत्व पाए जाते हैं, जो पाचन प्रणाली मजबूत बनाने में सहायक होते हैं। इसे खाने से गैस, एसिडिटी, पेट फूलना या ब्लोटिंग, तेज़ाब बनना आदि से राहत मिलती है। इसमें ‘शोगोल’ नामक गुणकारी तत्व होते हैं, जो दर्द को कम करने में मदद करते हैं।

अदरक खांसी, सर्दी और जुकाम के लिए एक प्राकृतिक उपचार के रूप में इस्तेमाल होता है। अदरक में मौजूद शक्तिशाली तत्व विषाणुओं के खिलाफ लड़ने में मदद कर सकते हैं और संक्रमण से बचाने में मदद कर सकते हैं।

अदरक में पाये जाने वाले पोटैशियम हाई ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने में मदद कर सकते हैं। इसके अलावा अदरक में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट तत्व शरीर की भीतरी संरचनाओं को स्वस्थ रखने में मदद करते हैं और विभिन्न बीमारियों से बचाने में सहायक हो सकते हैं।

अदरक के सेवन से मानसिक तनाव को कम करने में मदद मिल सकती है और आपके मानसिक स्वास्थ्य को सुधार सकती है। इसके अलावा अदरक में पाये जाने वाले विटामिन ए और एंटीऑक्सीडेंट्स आंखों की सेहत को बनाए रखने में मदद कर सकते हैं।

अदरक के नियमित सेवन से ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने में मदद मिल सकती है। अदरक का सेवन वजन कम करने में मदद कर सकता है क्योंकि यह पाचन क्रिया के साथ साथ मेटाबोलिज्म को भी बढ़ाता है।

 

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... -------------------------
E-Paper