अपर जिला जज ने किया जिला कारागार का निरीक्षण

बरेली, 01अक्टूबर। उत्तर प्रदेश राज्य विधिक सेवा प्राधिकरण लखनऊ के आदेशानुसार तथा माननीय जनपद न्यायाधीश श्री विनोद कुमार के दिशा निर्देशन में कल जिला विधिक सेवा प्राधिकरण बरेली के अपर जिला जज सचिव द्वारा जिला कारागार का औचक निरीक्षण किया गया।
अपर जिला जज सचिव श्री निर्दोष कुमार ने बताया कि उन बंदियों से व्यक्तिगत वार्ता करी गई जिन बंदियों की जमानत हो चुकी है लेकिन उनके जमानती दाखिल नहीं हो रहे हैं, ऐसे बंदियों के प्रार्थना पत्र तत्काल प्रेषित करने के लिए कारागार प्रशासन को निर्देशित किया गया है।
निरीक्षण के दौरान महिला बैरक में बंद महिला बंदियों द्वारा चिकित्सक के द्वारा समय से दवाई उपलब्ध न करने की शिकायत की गई। महिला बंदी प्रेमवती द्वारा फंगल इन्फेक्शन की शिकायत बताते हुए चिकित्सक द्वारा समय से दवाई उपलब्ध न करने की बात भी निरीक्षण के दौरान रखी गई। अपर जिला जज सचिव द्वारा जेल अधीक्षक को तत्काल चिकित्सक से सभी महिला बंदियों की जांच समय से कराने के निर्देश दिए गए।
अपर जिला जज सचिव श्री निर्दोष कुमार ने बताया कि जिला विधिक सेवा प्राधिकरण बरेली के तत्वाधान में जिला कारागार में चलने वाले लीगल एड क्लिनिक का निरीक्षण किया गया, जिसमें व्यवस्थाओं को सुचारु करने के लिए कारागार अधीक्षक को निर्देश दिए गए हैं। जिला कारागार से प्राप्त होने वाले सभी प्रार्थना पत्र लीगल एड क्लिनिक से दर्ज होने के बाद प्राधिकरण को भेजने के निर्देश भी दिए गए हैं।
शिविर में उपस्थित सिद्ध दोष बंदियों को जिला विधिक सेवा प्राधिकरण बरेली द्वारा चलाई जा रही निशुल्क विधिक अधिवक्ता योजना की जानकारी उपलब्ध कराई गई। जिन बंदियों के अधिवक्ता नहीं है उन बंदियों के लिए निशुल्क विधिक अधिवक्ता उपलब्ध कराने के लिए निर्देशित किया गया।
रोटरी क्लब बरेली द्वारा जिला कारागार में बंदियों की आंखों की जांच करने के लिए शिविर का आयोजन किया गया। जिसका उद्घाटन अपर जिला जज सचिव श्री निर्दोष कुमार द्वारा फीता काट कर किया गया। जेल में बंद बंदियों की आंखों में हो रही समस्याओं को दूर करने के लिए संस्था द्वारा कारागार के सभागार में आंखों की जांच का कैंप लगाया गया, जिसमें सभी बंदियों की आंखों की जांच करने के साथ बंदियों को चश्में भी वितरित किए गए।
निरीक्षण के दौरान अपर जेल अधीक्षक श्री विपिन कुमार मिश्रा, डिप्टी जेलर श्री कृष्ण मुरारी गुप्ता, श्री आनंद जायसवाल, श्रीमती अंजलि वर्मा और चिकित्सक श्री शशांक यादव, जिला विधिक सेवा प्राधिकरण से पैरा लीगल वालंटियर सत्यपाल सिंह और कनिष्ठ लिपिक बालक राम उपस्थित रहे।
बंदियों के लिए लगे शिविर में रोटरी क्लब ऑफ़ गैलेक्सी बरेली के अध्यक्ष आशुतोष खंडेलवाल, वरिष्ठ सदस्य सरबजीत सिंह बक्शी, दलबीर सिंह, जे.सी. खंडूजा, सेक्रेटरी प्रवेश उपाध्याय, डॉ सानिया, डॉ अरुण कुमार के साथ टीम के अन्य सदस्य भी उपस्थित रहे।
बरेली से अखिलेश चन्द्र सक्सेना की रिपोर्ट

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... -------------------------
E-Paper