अफगानिस्तान में 6.1 तीव्रता का भूकंप, 255 लोगों की मौत की खबर

नई दिल्ली. सुबह की बड़ी खबर के अनुसार, अफगानिस्तान (Afghanistan) के पूर्वी इलाके में 6.1 तीव्रता का भूकंप (Earthquake) आया है। वहीँ इसके चलते कम से कम 255 लोगों के मारे जाने की भी खबर आ रही है। वहीं दुसरे मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो, अफगानिस्तान में भूकंप से कम से कम 255 लोगों की मौत की भी खबर है। इसके अलावा पाकिस्तान और मलेशिया में भी भूकंप के कई झटके महसूस किए गए हैं।

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, 6.1 की तीव्रता वाले इस भूकंप में कम से कम 255 लोगों की जान गई है, जबकि 150 से ज्यादा लोग घायल हो गए। यूएस जियोलॉजिकल सर्वे (USGS) के मुताबिक भूकंप का केंद्र अफगानिस्तान के खोस्त शहर से 40 किलोमीटर दूर था। इधर पाकिस्तान मौसम विज्ञान विभाग (पीएमडी) के अनुसार पाकिस्तान के पेशावर, इस्लामाबाद, लाहौर तथा पंजाब के अन्य हिस्सों और खैबर-पख्तूनख्वा के प्रांतों में 6.1 तीव्रता के भूकंप के झटके महसूस किए गए। यूरोपीय भूमध्य भूकंपीय केंद्र (ईएमएससी) के अनुसार, भूकंप के झटके अफगानिस्तान, पाकिस्तान और भारत में महसूस किए गए।

सरकारी समाचार एजेंसी ‘बख्तर’ ने बुधवार को मृतक संख्या के संबंध में जानकारी दी और बताया कि बचाव कर्मी हेलीकॉप्टर से मौके पर पहुंच रहे हैं। पक्तिका प्रांत में आए 6 तीव्रता के भूकंप के संबंध में अधिक जानकारी अभी नहीं मिल पाई है। यह आपदा देश पर ऐसे समय में आई है, जब अफगानिस्तान से अमेरिकी सेना की वापसी के बाद तालिबान के देश को अपने नियंत्रण में लेने के मद्देनजर अंतरराष्ट्रीय समुदाय ने अफगानिस्तान से दूरी बना ली है। इस स्थिति के कारण 3.8 करोड़ की आबादी वाले देश में बचाव अभियान को अंजाम देना काफी जटिल होने की आशंका है।

वहीं तालिबान सरकार के उप प्रवक्ता बिलाल करीमी ने ट्वीट किया, ‘‘ पक्तिका प्रांत के चार जिलों में भीषण भूकंप में, हमारे देश के सैकड़ों लोग हताहत हुए हैं और कई मकान तबाह हो गए।” उन्होंने कहा, ‘‘ हम सभी सहायता एजेंसियों से आग्रह करते हैं कि स्थिति को संभालने के लिए तुरंत अपने दल मौके पर भेजें।’

क्या होता है भूकंप

दरअसल पृथ्वी के भूपटल में उत्पन्न तनाव का, उसकी सतह पर अचानक मुक्त होने के कारण पृथ्वी की सतह का हिलना या कांपना, ही भूकंप कहलाता है। बता दें कि, भूकंप प्राकृतिक आपदाओं में से सबसे विनाशकारी विपदा है जिससे मानवीय जीवन की भी बड़ी हानी हो सकती है।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... -------------------------
E-Paper