अब ट्रेनों से कटकर नहीं होगी पशुओं की मौत..! भारतीय रेलवे में लागू होने जा रहा ये ख़ास सिस्टम

नई दिल्ली: केंद्रीय रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने कहा है कि रेल पटरियों पर हाथियों की मौत को रोकने के लिए वन क्षेत्रों से गुजरने वाले 700 किलोमीटर के मार्ग पर AI-आधारित निगरानी प्रणाली स्थापित की जाएगी। उन्होंने कहा कि, ‘हमने असम, पश्चिम बंगाल, ओडिशा, केरल, झारखंड और छत्तीसगढ़ और तमिलनाडु के कुछ हिस्सों में वन क्षेत्रों की पहचान की है, जो हाथियों के घर हैं। यह AI-आधारित निगरानी प्रणाली इन क्षेत्रों में लागू की जाएगी, जो पटरियों पर हाथियों की उपस्थिति के बारे में लोको पायलटों को समय पर सचेत कर सकती है।”

केंद्रीय मंत्री के अनुसार, रेलवे द्वारा कुछ स्टार्ट-अप के सहयोग से विकसित की गई तकनीक को पिछले साल असम में 150 किलोमीटर की दूरी पर पेश किया गया था और यह काफी उपयोगी साबित हुई है। वैष्णव ने कहा कि, “हमने अपने क्षेत्र के अनुभव के आधार पर प्रणाली में कुछ सुधार किए हैं और अब यह 99.5 प्रतिशत सटीकता के साथ पटरियों पर हाथियों की उपस्थिति का पता लगाता है।” उन्होंने कहा कि इस तकनीक की मदद से अब तक कई हाथियों को बचाया जा चुका है। 700 किलोमीटर के ट्रैक पर परियोजना कार्यान्वयन की कुल लागत 181 करोड़ रुपये होगी। वैष्णव ने यह भी कहा कि उनके अधिकारी परियोजना के दायरे का विस्तार करने के लिए ऐसे और क्षेत्रों की पहचान करने के लिए वन विभागों के संपर्क में हैं।

यह पूछे जाने पर कि क्या रेलवे ने आधिकारिक तौर पर इस प्रणाली का नाम रखा है, मंत्री ने कहा कि, “आप इसे ‘गजराज प्रणाली’ कह सकते हैं।” सितंबर 2023 में, पूर्वोत्तर सीमांत रेलवे ने इस प्रणाली की सराहना की और कहा कि पूर्वोत्तर में 11 हाथी गलियारों में इसकी शुरूआत से ट्रेन की टक्कर के कारण हाथियों की मौत को रोकने में मदद मिली। मंत्री ने पत्रकारों से बातचीत के दौरान NFR में इस प्रणाली की शुरुआत का जिक्र किया। उन्होंने बताया कि दिसंबर 2022 में, पूर्वोत्तर सीमांत रेलवे (NFR) ने 11 हाथी गलियारों में घुसपैठ का पता लगाने वाली प्रणाली (IDS) की शुरुआत की थी। इन गलियारों में अलीपुरद्वार डिवीजन में पांच और लुमडिंग डिवीजन में छह शामिल हैं।

NFR के अनुसार, दिसंबर 2022 में लॉन्च और इस साल जुलाई के बीच आठ महीनों में, सिस्टम ने 9,768 अलर्ट या प्रतिदिन औसतन 41 अलर्ट दिए। इसमें कहा गया है कि सिस्टम के लॉन्च के बाद से, इन 11 गलियारों में ट्रेन-हाथी की टक्कर की कोई सूचना नहीं है। जब भी कोई हाथी ट्रैक पर कदम रखता है, तो सिस्टम ट्रेन नियंत्रक, स्टेशन मास्टर, ट्रेन ड्राइवरों और अन्य हितधारकों को अलर्ट उत्पन्न करता है जो आसन्न खतरे से बचने के लिए एहतियाती कदम उठाते हैं। सरकारी आंकड़ों से पता चलता है कि देश में हर साल ट्रेन की टक्कर से औसतन 20 हाथियों की मौत हो जाती है और इनमें से अधिकतर घटनाएं पूर्वोत्तर सीमांत रेलवे में होती हैं। अधिकारियों ने कहा कि IDS की सफलता से उम्मीद जगी है कि ऐसी दुर्घटनाएं अतीत की बात हो जाएंगी।

उन्होंने कहा कि ऑप्टिकल फाइबर केबल (OFC) जिसे रेलवे ने दूरसंचार और सिग्नलिंग उद्देश्यों के लिए पटरियों के नीचे बिछाया है, IDS की स्थापना के लिए काम में आता है। OFC नेटवर्क में लगा यह उपकरण, जब कोई हाथी ट्रैक पर आता है तो कंपन को पकड़ लेता है और डिवीजन नियंत्रण कक्ष और एक मोबाइल एप्लिकेशन को वास्तविक समय में अलर्ट भेजता है। यह प्रणाली फाइबर ऑप्टिकल केबल से 5 मीटर की दूरी तक घूम रहे हाथियों का पता लगाने और उनका पता लगाने में सक्षम है।

यह प्रणाली NFR के तत्कालीन महाप्रबंधक अंशुल गुप्ता के दिमाग की उपज थी, जिन्हें 13 साल पहले इस तकनीक के बारे में पता चला था जब वह लंदन की यात्रा पर थे। मार्च 2023 में सेवानिवृत्त हुए गुप्ता ने कहा कि, “मैंने इसे दो बार प्रयोग किया, एक बार 2011 में और फिर 2016 में विभिन्न रेलवे डिवीजनों में, लेकिन इसका सफल कार्यान्वयन दिसंबर 2022 में हुआ जब हमने 11 गलियारों में इस परियोजना को लॉन्च किया।”

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... -------------------------
E-Paper