अब ट्विटर अकाउंट को सुरक्षित रखने के लिए भी देने होंगे पैसे, अगले महीने से लागू होगा यह नियम, जाने वजह

नई दिल्ली। अपने नए बदलावों से हमेशा चर्चा में रहने वाली कंपनी twitter ने एक और बड़े बदलाव की घोषणा की है। ट्विटर ने शुक्रवार को कहा कि वह केवल पेड कस्टमर्स को अपने खातों को सुरक्षित करने के लिए टू-फैक्टर ऑथेंटिकेशन मैथर्ड के तौर पर टेक्स्ट मैसेज का उपयोग करने देगा।

बता दें कि कंपनी ने इसकी जानकारी एक ट्वीट के माध्यम से दी थी। जैसे कि हम जानते हैं कि एलन मस्क के ट्विटर की बागडोर संभालने के बाद से कंपनी ने कई उतार चढ़ाव देंखे है। आइये इस नए बदलाब के बारे में जानते हैं।

कंपनी ने एक ट्वीट में बताया कि 20 मार्च के बाद केवल ट्विटर ब्लू सब्सक्राइबर टेक्स्ट मैसेज कोटू-फैक्टर ऑथेंटिकेशन विधि के रूप में उपयोग करने में सक्षम होंगे। हम यहां एक ट्वीट का स्क्रीनशॉट भी शेयर कर रहे हैं।

खातों को अधिक सुरक्षित बनाने के लिए खाता धारक को पासवर्ड के अलावा दूसरी प्रमाणीकरण विधि का उपयोग करने की जरूरत होती है, जिसे हम टू-फैक्टर ऑथेंटिकेशन कहते हैं। ट्विटर टेक्स्ट मैसेज ऑथेंटिकेशन ऐप और एक सुरक्षा कुंजी द्वारा 2FA की अनुमति देता है।

कंपनी का मानना है कि फोन-नंबर-आधारित 2FA का हैकर्स द्वारा दुरुपयोग किया जा रहा है। कंपनी ने कहा कि तो आज से हम खातों को 2FA के टेक्स्ट मैसेज/SMS मैथर्ड में नामांकन की अनुमति नहीं देंगे, जब तक कि वे ट्विटर ब्लू सब्सक्राइबर नहीं हैं। ट्विटर ब्लू के लिए टेक्स्ट मैसेज 2FA की उपलब्धता देश और कैरियर के अनुसार भिन्न हो सकती है।

जिन उपयोगकर्ताओं ने ट्विटर ब्लू की सदस्यता नहीं ली है, लेकिन पहले से ही SMS आधारित 2FA सक्षम है। ट्विटर के अनुसार आपके पास इसे अक्षम करने और किसी अन्य विधि में नामांकन करने के लिए 30 दिन का समय होगा।

हाल ही में भारत में ट्विटर ने अपने दो ऑफिस को बंद कर दिया है। ऐसा लग रहा है कि कंपनी कॉस्ट कटिंग के लिए ऐसा कर रहे हैं।पिछले महीने ट्विटर ने कहा कि वह एंड्रॉयड के लिए ट्विटर ब्लू सब्सक्रिप्शन की कीमत 11 डॉलर (लगभग 900 रुपये) प्रति माह रखेगी।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... -------------------------
E-Paper