अब बिना इंटरनेट के स्मार्टफोन में चलेगा टीवी, इस नई तकनीक से जब चाहें देख पाएंगे फिल्में और सीरियल्स…

नई दिल्ली। बिना इंटरनेट आप फोन में ना ही यूट्यूब चला सकते हैं और ना ही कोई OTT प्लेटफॉर्म एक्सेस कर सकते हैं. ऐसे में आपके पास एक हाई-स्पीड इंटरनेट कनेक्शन होना जरूरी है. हालांकि अब जल्द हे आप बिना इंटरनेट कनेक्शन के ही अपने फोन में टीवी चैनल्स को एक्सेस कर सकते हैं और फिल्में और अपने पसंदीदा टीवी सीरियल्स देख सकते हैं.

आपको बता दें कि d2m सर्विस दिल्ली एनसीआर में शुरुआती तौर पर लागू की जा सकती है. हालांकि ऐसा माना जा रहा है कि टेलीकॉम कंपनियां इस सर्विस का विरोध जाता सकती है क्योंकि इसमें इंटरनेट की जरूरत नहीं पड़ेगी और उसके बगैर ही आप एक सब्सक्रिप्शन लेकर फ्री में ही टीवी चैनल देख सकते हैं और अपने पसंदीदा सीरियल्सका आनंद ले सकते हैं.

आपको बता दें कि दूरसंचार विभाग यानी डॉट, सूचना और प्रसारण मंत्रालय एमआईबी के साथ आईआईटी कानपुर इस तकनीक पर जोर-शोर से कम कर रहे हैं और इसे लेकर अगले सप्ताह में कुछ फैसला जरूर आ सकता है. इस तकनीक के आने के बाद मोबाइल फोन में ही डीटीएच जैसी d2m सर्विस का आनंद लिया जा सकेगा.

ठीक इसी तरह अब d2m टेक्नोलॉजी आ रही है जिसका इस्तेमाल करके आप डायरेक्ट अपने मोबाइल में लाइव टीवी, फिल्में, मल्टीमीडिया कंटेंट आसानी से एक्सेस कर पाएंगे.

जैसा कि आपने d2h सर्विस यानी direct-to-home के बारे में सुना होगा जिसे आप आम भाषा में केबल सर्विस कहते हैं और इसका कनेक्शन आपको अलग से खरीदना पड़ता है और फिर आप हर महीने इसका सब्सक्रिप्शन लेकर तमाम टीवी चैनल्स का आनंद अपने घर पर ले सकते हैं.

दरअसल डायरेक्ट टू मोबाइल यानी d2m ब्रॉडकास्टिंग टेक्नोलॉजी के जरिए अब फ़ोन में काफी सारे चैनल्स का मजा ले पाना सम्भव हो जाएगा, यह तकनीक बेहद ही खास है और जल्द ही इसकी धमाकेदार एंट्री होने जा रही है.

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... -------------------------
E-Paper