अब बिना गैस और बिजली के बनेगा खाना! ये Stove करेगा हर महीने 1100 रुपये की बचत

नई दिल्ली. रसोई गैस की लगातार बढ़ती कीमतों के कारण, आम लोग काफी परेशान हैं और महंगाई ने लोगों का बजट प्रभावित कर दिया है. इस संकटमय स्थिति में, सरकार ने लोगों को महंगाई से राहत दिलाने के लिए विशेष स्टोव प्रस्तुत किया है, जिसके द्वारा गैस के बिना खाना पकाया जा सकता है. यह स्टोव, सरकारी तेल कंपनी इंडियन ऑयल कॉरपोरेशन द्वारा विकसित किया गया है और उसका नाम ‘सूर्य नूतन’ है. इस सोलर स्टोव को चलाने के लिए गैस और बिजली की आवश्यकता नहीं होगी.

अब आप सूरज की रोशनी में काम करने वाले सोलर स्टोव का इस्तेमाल करके आसानी से अपना खाना बना सकते हैं, जिसे चार्ज करने के लिए आपको कोई गैस की जरूरत नहीं होगी. यह सोलर स्टोव बहुत ही कम समय में चार्ज हो जाता है, जो आपके लिए एक बेहतर विकल्प है. अब आप अपने सिलेंडर भरवाने के लिए टेंशन मुक्त हो सकते हैं और बिना किसी चिंता के अपने खाने का स्वाद उठा सकते हैं.

आजकल दिल्ली में घरेलू एलपीजी सिलेंडर की कीमत लगभग 1103 रुपये है. लेकिन अगर आप सूर्य नूतन चूल्हे का इस्तेमाल करें, तो आपको खाना पकाने के लिए कोई खर्च नहीं करना पड़ेगा. यह सोलर स्टोव बिजली और गैस की आवश्यकता नहीं होती है, जिससे आप बिना किसी खर्च के अपने खाने को पका सकते हैं. इस तरह, आप मासिक रूप से करीब 1100 रुपये की बचत कर सकते हैं, और इन पैसों को सुरक्षित करके आप अच्छा मुनाफा कमा सकते हैं.

Surya Nutan Solar Stove अन्य सोलर स्टोव से थोड़ा अलग है. इसका खास फीचर है कि इसे धूप में रखने की जरूरत नहीं है. यह स्टोव दो यूनिट्स से मिलकर बना होता है, जिसमें कुकिंग यूनिट किचन के अंदर रखा जा सकता है जबकि दूरे यूनिट को धूप में सेट किया जाता है. इससे, स्टोव को धूप में रखने और हटाने की झंझट नहीं होती है और उपयोगकर्ता बिना किसी चिंता के खाना बना सकते हैं.

Surya Nutan Solar Stove एक रिचार्जेबल स्टोव है, जिसका मतलब है कि यह धूप ना होने पर भी आसानी से खाना बना सकता है. इसका अर्थ है कि रात को भी आप खाना बनाने में कोई समस्या नहीं आएगी. जब धूप होती है, तो सोलर स्टोव अपनी एनर्जी को स्टोर कर लेता है, जिसका उपयोग आप बाद में कर सकते हैं. इससे, आपको बिना परेशानी के खाना बनाने का सुविधाजनक अनुभव मिलता है, चाहे धूप हो या न हो.

सूर्य नूतन सोलर स्टोव की शुरुआती कीमत 12 हजार रुपये है. इस स्टोव के दो वेरिएंट हैं- बेस वेरिएंट जो 12 हजार रुपये में खरीदा जा सकता है और टॉप वेरिएंट जिसकी कीमत 23 हजार रुपये है. इसके अलावा, कुछ रिपोर्ट्स में दावा किया जा रहा है कि सरकार इसे प्रमोट करने के लिए सब्सिडी भी दे सकती है. इस स्टोव को अभी तक इंडियन ऑयल गैस एजेंसी और पेट्रोल पंप से नहीं खरीदा जा सकता है, लेकिन उम्मीद है कि जल्द ही इसे उपलब्ध किया जाएगा.

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... -------------------------
E-Paper