अयोध्या में देश की सबसे बड़ी फ्लोटिंग स्क्रीन पर दिखेगा राम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा का नजारा

अयोध्या। अयोध्या में सरयू नदी पर 1100 वर्ग फीट की फ्लोटिंग स्क्रीन पर राम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा का नजारा दिखेगा। स्क्रीन तैयार की जा रही है और सरयू के बीच में इसे लगाया जाएगा जिसपर लाइव प्रसारण होगा।

अयोध्या में 22 जनवरी को होने वाले राम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा समारोह का प्रसारण देश की सबसे बड़ी फ्लोटिंग स्क्रीन पर किया जाएगा। नव्य, दिव्य और आकर्षण अयोध्या के साथ श्रीराम जन्मभूमि पर बने दिव्य और भव्य राममंदिर का भी नजारा देखा जा सकेगा। इसके अलावा प्राण प्रतिष्ठा के बाद भी इस फ्लोटिंग स्क्रीन पर श्रद्धालु और अयोध्यावासी सांस्कृतिक, आध्यात्मिक विरासत के भी दर्शन कर सकेंगे। 1100 वर्ग फीट की इस फ्लोटिंग स्क्रीन का निर्माण चौधरी चरण सिंह घाट पर किया जा रहा है। इसके निर्माण में करीब 70 कारीगर दिन रात एक किए हुए हैं।

इस फ्लोटिंग स्क्रीन को 19 जनवरी तक तैयार कर आरती घाट पर लगाया जाएगा। इस पर प्राण प्रतिष्ठा समारोह और उससे जुडे़ कार्यक्रम के साथ अयोध्या की विकास यात्रा को भी दिखाया जाएगा। अयोध्या नगर निगम ने अगस्त में इस समबन्ध में सेंचुरी हॉस्टिपटैलिटी मेगावर्स एसोसिएट के साथ एक समझौता ज्ञापन एमओयू पर हस्ताक्षर किए थे। फ्लोटिंग स्क्रीन लगाने के पीछे का मकसर देश और विदेश से आने वाले पर्यटकों और श्रद्धालुओं को अयोध्या की आध्यात्मिक और सांस्कृतिक विरासत को प्रदर्शित किया जाना है।

राम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा से पहले महंत गोविंद देव गिरि ने बताया- इस डर से हुआ तीन विग्रहों का निर्माण

सेंचुरी हॉस्पिटैलिटी मेगावर्स एसोसिएट के प्रबंध निदेशक अक्षय आनंद ने बताया कि यह देश में अब तक बनी अपनी तरह की सबसे बड़ी फ्लोटिंग स्क्रीन होगी। स्क्रीन का साइज 1100 वर्ग फीट है। फ्लोटिंग स्क्रीन का निर्माण नवम्बर में शुरू हुआ था जो 19 जनवरी तक पूरा करने का लक्ष्य है। इस फ्लोटिंग स्क्रीन का निर्माण प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की मेड इन इंडिया योजना के तहत किया जा रहा है। फिलहाल इस फ्लोटिँग स्क्रीन को बायोडीजल संचालित किया जाएगा। लेकिन भविष्य में इसे सोलर से संचालित करने की योजना है।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... -------------------------
E-Paper