अयोध्या 23 अप्रैल हनुमान मंडल की अवध धाम चौरासी कोसी परिक्रमा कल प्रातः छह बजे से प्रारंभ होगी

। आज कारसेवकपुरम से परिक्रमार्थी मखभूमि (मखौड़ा धाम) के लिए प्रस्थान कर गए।21दिनी परिक्रमा बस्ती, अयोध्या, बाराबंकी व गोंडा जनपद की विभिन्न तपस्थलियों से होते हुए 14 मई को संपन्न होगी।
विश्व हिन्दू परिषदके संरक्षक और प्रारंभ से ही मंदिर आंदोलन से जुड़े रहे पुरुषोत्तम नारायण सिंह ने ओम ध्वज दिखाकर मखौड़ा(मखभूमि)के लिये परिक्रमार्थियों को रवाना किया,जो बुधवार चौबीस अप्रैल को हवन पूजन अनुष्ठान के बाद मखौड़ा से प्रारंभ होगी। अपने
संबोधन में विहिप संरक्षक पुरुषोत्तम नारायण सिंह ने कहा कि अयोध्या धाम का कण-कण पूज्य है,चौरासी कोस की परिक्रमा हमारी आस्था श्रद्धा और भक्ति को समाहित कर समाज को एक सूत्र में बांधने का माध्यम है।चौरासी कोस की परिक्रमा से भक्तों का जीवन धन्य हो जाता है।लाखों वर्ष की प्राचीन परंपराओं को जीवंत करने वाले भक्तों की समर्पण और भक्ति को सदा नमन है। इतनी लंबी दूरी और भीषण गर्मी में भी आस्था का निर्वाह यह प्रभु राम लला के आशीर्वाद से ही संभव है।
विश्व हिन्दू परिषद के मीडिया प्रभारी और प्रांत प्रवक्ता शरद शर्मा ने इस मौके पर कहा कि परिक्रमा में दिख रहा उत्साह और भक्ति हमें पूर्वजों के संकल्प की सिद्धि को जीवंत रखने की प्रेरणा देती है।दो हजार तेरह में समाज वादी पार्टी की अखिलेश सरकार ने प्रतिबंध लगाकर भक्तों की धार्मिक भावनाओं को आहत किया था। आस्था और भक्ति पर जब जब प्रतिबंध लगा वह और मजबूती के साथ आगे बढ़ी,आज उत्साह और उमंग से यह परिक्रमा निकल रही है,जिसमें प्रतिवर्ष भक्तों की संख्या निरंतर बढती जा रही है। हनुमान मंडल परिक्रमा के प्रभारी सुरेन्द्र सिंह के अनुसार अनंत काल से चली आ रही चौरासी कोसी परिक्रमा जीवन को कष्टों व व्याधियों से मुक्त करा प्रभुचरणों में समर्पित होन का माध्यम है। बैशाख कृष्ण प्रतिपदा तदनुसार 24 अप्रैल को प्रातः छह बजे मखभूमि से प्रारंभ होकर परिक्रमा बैशाख शुक्ल सप्तमी यानि 14 मई को पुनः मखौड़ा पहुंच कर संपन्न होगी।इस दौरान परिक्रमा पांच जनपदों से होकर दो सौ पैंसठ किलोमीटरकी दूरी तय करेगी। इन स्थानों पर बाईस पड़ाव होंगे,जंहा भोजन जलपान और रात्रि निवास की व्यापक व्यवस्था की गयी है।
इस दौरान कटरा कुटी के महंत चिन्मय दास,सुभाष भट्ट, आदित्य उपाध्याय, सुबोध मिश्र,शिवा सिंह,सत्यम तिवारी, हीरा लाल,बालचंद्र वर्मा आदि उपस्थित थे।
जारी कर्ता —
श्रीराम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र संवाद केन्द्र अयोध्या धाम.

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... -------------------------
E-Paper