आईवीआरआई में दस दिवसीय डी.एस.टी.- एस.ई.आर. बी.प्रायोजित उच्च स्तरीय कार्यशाला का समापन

बरेली, 17फरवरी। भारतीय पशु चिकित्सा अनुसंधान संस्थान इज्जतनगर के जैविक मानकीकरण विभाग में चले दस दिवसीय डी.एस.टी.-एस.ई.आर.बी. प्रायोजित उच्च-स्तरीय कार्यशाला ”क्लासिकल एंड अल्टरनेटिव टेक्निक्स फाॅर क्वालिटी कंट्रोल ऑफ वेटरनरी बायोलोजिकल्स“ का कल सफलतापूर्वक समापन हो गया। इस कार्यशाला में देश के पांच राज्यों से विभिन्न विषयों में मास्टर /डॉक्टरेट की डिग्री करने वाले प्रतिभागियों ने कार्यशाला में भाग लिया।
समापन समारोह के मुख्य अतिथि संयुक्त निदेशक (कैडराड) डा. के. पी. सिंह ने समारोह को संबोधित करते हुए कार्यशाला के विषय पर प्रसन्नता व्यक्त की तथा वर्तमान समय में वैक्सीन टेस्टिंग के अल्टरनेटिव तकनीकों के महत्व को बताया तदोपरान्त कार्यशाला में भाग लेने वाले प्रतिभागियों को प्रमाण-पत्र प्रदान किये।
संयुक्त निदेशक डा. एस. के. सिंह ने मानकीकरण विभाग को कार्यशाला के सफलतापूर्वक आयोजन की बधाई दी तथा प्रतिभागियों को भविष्य में इस प्रकार आयोजित कार्यशाला में भाग लेने के लिए प्रेरित किया ।
इस अवसर पर जैविक मानकीकरण विभाग के विभागाध्यक्ष डा. प्रणव धर ने गुणवत्ता नियंत्रण की विभिन्न तकनीकों की उपयोगिता के बारे में बताया तथा प्रतिभागियों को कार्यशाला को पूर्ण करने पर बधाई दी।
इस कार्यक्रम के स्वागत भाषण में कार्यशाला के पाठ्यक्रम निदेशक डा. विक्रमादित्य उपमन्यु ने कार्यशाला के बारे में संक्षिप्त रूपरेखा दी साथ ही इस कार्यशाला में संकलित लेक्चर और प्रेक्टिकल के बारे में बताया। डा. उपमन्यु ने बताया कि कार्यशाला का समग्र उद्देश्य मास्टर /डाक्टरेट छात्रों को वैक्सीन की टेस्टिंग के बारे में जानकारी देने का था। जिससे विद्यार्थी इन तकनीकों में निपुणता हासिल कर सकें जोकि उनके रोजगार के अवसरों को बढ़ावा देगी।
कार्यक्रम का संचालन डा. शालिनी गंगवार ने किया तथा डा. शायमा के. लतीफ ने धन्यवाद ज्ञापन व्यक्त किया तथा प्रशिक्षण में प्रत्यक्ष या अप्रत्यक्ष रूप से जुड़े सभी लोगों का आभार व्यक्त किया। इस अवसर सलाउद्दीन कुरैशी, डा. कौशल किशोर रजक, डा. शायमा के. लतीफ , डा. सोनालिका महाजन और डा. अजय कुमार यादव उपस्थित रहे। बरेली से अखिलेश चन्द्र सक्सेना की रिपोर्ट

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... -------------------------
E-Paper