आईवीआरआई में पशु चिकित्सा जैविकों का उत्पादन एवं मानकीकरण  विषय पर 5 दिवसीय प्रशिक्षण कार्यक्रम का आयोजन 

बरेली ,31जनवरी । भारतीय पशु चिकित्सा अनुसंधान संस्थान के जैविक उत्पाद विभाग में 05 दिनों प्रशिक्षण कार्यक्रम का पशु चिकित्सा जैविकों का उत्पादन एवं मानकीकरण  विषय पर आयोजित हुआ। इस प्रशिक्षण कार्यक्रम में 6 उत्तर पूर्वी राज्यों के 15 प्रशि़क्षार्थी भाग ले रहे हैं।
मुख्य अतिथि डा. के.पी. सिंह, संयुक्त निदेशक, कैडराड ने बताया कि केन्द्र सरकार की विभिन्न योजनाओं के माध्यम से उत्तर पूर्वी क्षेत्रों के उत्थान एवं विकास का भरपूर प्रयास किया जा रहा है। पशुओं की बीमारियों की रोकथाम एवं बचाव के लिए यह प्रशिक्षण अत्यन्त उपयोगी साबित होगा। उन्होने प्रतिभागियों से प्रशिक्षण में अधिक से अधिक ज्ञान अर्जित करने तथा उसे अपने क्षेत्र में प्रयोग करने पर बल दिया।
संयुक्त निदेशक (प्रसार शिक्षा) डा. रूपसी तिवारी ने भारत सरकार के उत्तर पूर्वी क्षेत्रों  कार्यक्रमों की रूप रेखा बतायी तथा इस कड़ी में इस रिफ्रेशर प्रशिक्षण की उपयोगिता पर अपने विचार रखे। उन्होने सभी प्रतिभागियों को अधिक से अधिक सक्रिय भागीदारी करने का अनुरोध किया जिससे कि कार्यक्रम को सफल बनाया जा सके। इस अवसर पर संयुक्त निदेशक ;शोधद्ध डा. एस.के. सिंह ने सभी प्रतिभागियों को कार्यक्रम में सहभागिता के लिए बधाई एवं शुभकामनाएं दी।
पाठ्यक्रम निदेशक एवं विभागाध्यक्ष, जैविक उत्पाद विभाग डा. रविकान्त अग्रवाल ने सभी अतिथियों का स्वागत किया तथा कार्यक्रम की रूपरेखा एवं विषयवस्तु के बारे में जानकारी दी। उन्होने बताया कि प्रशिक्षण कार्यक्रम में बुनियादी एवं उन्नत तकनीकों के बारे में सम्पूर्ण जानकारी प्रदान की जायेगी जिसको पशुओं की बीमारियों की रोकथाम एवं निदान में प्रयोग किया जा सकेगा। इस प्रशिक्षण कार्यक्रम में 6 उत्तर पूर्वी राज्यों के 15 प्रशि़क्षार्थी भाग ले रहे हैं। डा. रविकान्त अग्रवाल ने सभी प्रशि़क्षार्थी से अनुरोध किया कि व्यख्यानों को अच्छे से सुनें, समझें तथा अपनी शंकाओं के समाधान के लिए सभी विषय विशेषज्ञों से प्रश्न करें तभी यह कार्यक्रम सफल माना जाएगा। उन्होंने बताया कि इस प्रशिक्षण कार्यक्रम के समन्वयक डा. बबलू कुमार एवं डा.के.के. रजक हैं तथा डा. वी. उपमन्यु, डा. अजय कुमार यादव एवं डा. सी. जाना प्रशिक्षण कार्यक्रम के सहसमन्वयक हैं। कार्यक्रम का संचालन डा. अजय कुमार यादव, वैज्ञानिक ने किया तथा धन्यवाद ज्ञापन डा.के.के रजक, वरिष्ठ वैज्ञानिक, जैविक उत्पाद विभाग ने किया। इस अवसर पर डा. प्रणव धर सहित विभिन्न विभागों के विभागाध्यक्ष उपस्थित रहे।                                बरेली से अखिलेश चन्द्र सक्सेना की रिपोर्ट
नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... -------------------------
E-Paper