आउटरीच प्रोग्राम के अंतर्गत मानविकी विभाग, एमजेपीआरयू, ने प्राथमिक विद्यालय, लालपुर के छात्रों के लिए “शिक्षा में मानवीय मूल्यों के महत्व” पर एक दिवसीय कार्यशाला का आयोजन किया

बरेली , 23 दिसम्बर। एक सार्थक पहल के रूप में महात्मा ज्योतिबा फुले रुहेलखंड विश्वविद्यालय के मानविकी विभाग ने समुदाय संलग्नता और सकारात्मक प्रभाव की दिशा में प्राथमिक विद्यालय,लालपुर, दोहना रोड, बरेली में एक दिवसीय कार्यशाला का आयोजन किया। कार्यशाला का मुख्य उद्देश्य शैक्षिक संस्थान और स्थानीय समुदाय के बीच की दूरी को कम करने पर केंद्रित था।

कार्यशाला को तीन सत्रों में विभाजित किया गया जिसके पहले सत्र में जीवन मूल्यों एवं शैक्षिक मूल्यों के व्यावहारिक पक्ष को बच्चों को सरल भाषा में समझया गया जिसके लिये छोटी छोटी कार्टून फिल्मों का भी प्रस्तुतिकरण किया गया।
विभागाध्यक्ष एवं कार्यक्रम निदेशक डॉ० अनीता त्यागी ने बच्चों को रोचक कहानियों के माध्यम से आत्म विश्वास को बढ़ाने के गुर सिखाए।
कार्यशाला के दूसरे सत्र में डॉ० सिंशुपा ने समय प्रबंधन के बारे में बच्चों का ज्ञानवर्धन किया एवं श्री कृष्ण केतन ने स्वास्थ्य एवं स्वच्छता को अपने जीवन में कैसे महत्व दिया जाए इसपर बहुत ही रोचक ढंग से अपने विचार प्रस्तुत किए। कार्यशाला के तीसरे एवं अंतिम सत्र में पारुल तिवारी ने विभिन्न तरह के खेलकूद जैसे म्यूजिकल चेयर, खो-खो,कबड्डी आदि खेल खिलाते हुए जीवन में शारीरिक गतिविधियों एवं खेलकूद के महत्व को भी समझाया गया।

कार्यशाला के सभी सत्रों में प्रोजेक्टर के माध्यम से विभिन्न जानकारियां देते हुए शिक्षा में तकनीक के महत्व को भी समझाया गया जिसमे देव अभिजीत सिंह, आशी मेहरा एवं गीतांजलि पांडे का तकनीकी सहयोग रहा। कार्यशाला में मानविकी विभाग से विभिन्न विदेशी भाषाओं में पढ़ने वाले छात्र एवं छात्राओं की भी उपस्थिति रही।

कार्यक्रम समापन से पहले कार्यक्रम निदेशक डॉ० अनीता त्यागी द्वारा समस्त छात्र-छात्राओं को स्वस्थ रहने एवं पर्यावरण संरक्षण की शपथ दिलाई गई ।
प्राथमिक विद्यालय में पढ़ने वाले छात्र-छात्राओं को शिक्षा में निरंतरता बनाये रखने तथा उच्च शिक्षा तक अपनी शिक्षा को जारी रखने की प्रेरणा देने के लिए विशेष रूप से मानविकी विभाग का सफल प्रयास रहा। विद्यालय की प्रधानाचार्या एवं समस्त शिक्षक गण भी कार्यक्रम में उपस्थित रहे।

बरेली से अखिलेश चन्द्र सक्सेना की रिपोर्ट

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... -------------------------
E-Paper